
Goods worth USD 9 bn sold online during festive sale this year
नई दिल्ली। इस साल फेस्टिव सीजन सेल के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ने 9.2 अरब डॉलर (लगभग 65,000 करोड़ रुपये) की बिक्री की है। कंसल्टिंग फर्म रेडसीर के मुताबिक यह बिक्री पिछले साल की बिक्री से लगभग 23 प्रतिशत अधिक है। रेडसीर ने अनुमान लगाया था कि इस साल पूरे फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की बिक्री 9.6 अरब डॉलर ग्रॉस जीएमवी (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू) तक पहुंच जाएगी। पिछले साल यह आंकड़ा 7.5 अरब डॉलर (लगभग 52,000 करोड़ रुपये) था।
रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कई नए लॉन्च और आसान वित्तपोषण विकल्पों की वजह से मोबाइल व्यापक रूप से सबसे ज्यादा बिकने वाली उत्पाद श्रेणी बनी रही, जिसका कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक योगदान है। महीनों के लॉकडाउन के बाद आखिरकार लोगों ने अब घर से बाहर निकलना शुरू किया, जिसकी वजह से फैशन श्रेणी में ऐसा पुनरुत्थान देखा गया, जैसा पहले कभी नहीं हुआ।
रेडसीर ने कहा कि उपभोक्ताओं की अपने बार्डरोब को तरोताजा बनाने की इच्छा और टियर-2 शहरों में खरीदारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेश किए गए नए अभिनव बिजनेस मॉडल की वजह से इस साल ऑनलाइन चैनल के माध्यम से फैशन उत्पादों की बिक्री दोगुनी हो गई। दूसरी ओर, इस साल जिन श्रेणियों में कम वृद्धि रही उनमें शामिल हैं होम फर्निशिंग, होम डेकोर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स आदि।
पिछले साल के मुकाबले इस साल समग्र ऑनलाइन खरीदारों की संख्या में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कुल खरीदारों में से 57 प्रतिशत टियर-2 शहरों और छोटे कस्बों से हैं, जो यह दर्शाता है कि इस साल की फेस्टिव सेल्स में किफायती स्कीमों का बोलबाला रहा।
रिपोर्ट में कहा गया है कि ओवरऑल ऑनलाइन जीएमवी और खरीदारों की संख्या में तेज वृद्धि होने के बावजूद, प्रति यूजर जीएमवी 6570 रुपये से घटकर 6490 रुपये रह गया, जिसका मुख्य कारण कम खर्चीले उत्पाद जैसे फैशन प्रोडक्ट्स का कुल जीएमवी में हिस्सेदारी बढ़ना है।
फेस्टिव सेल के दौरान फ्लिपकार्ट ग्रुप लीडर के तौर पर उभरा है, इसने कुल 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। ई-कॉमर्स कंपनियों को उनके वार्षिक कारोबार का एक बड़ा हिस्सा त्योहारी बिक्री से प्राप्त होता है और वे त्योहारी बिक्री से पहले अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करती हैं और अत्यधिक ऑर्डर्स को संभालने के लिए फीचर्स को जोड़ती हैं और उपभोक्ताओं एवं विक्रेताओं के लिए एक निर्बाध अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाती हैं।
फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील और मिंत्रा सहित सभी कंपनियों ने फेस्टिव सीजन के दौरान खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई नई पेशकश और ऑफर्स की घोषणा की थी।
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