Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन बिका 65000 करोड़ रुपये का सामान, पिछले साल से 23% अधिक हुई बिक्री

फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन बिका 65000 करोड़ रुपये का सामान, पिछले साल से 23% अधिक हुई बिक्री

फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील और मिंत्रा सहित सभी कंपनियों ने फेस्टिव सीजन के दौरान खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई नई पेशकश और ऑफर्स की घोषणा की थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 12, 2021 13:11 IST
Goods worth USD 9 bn sold online during festive sale this year- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Goods worth USD 9 bn sold online during festive sale this year

नई दिल्‍ली। इस साल फेस्टिव सीजन सेल के दौरान ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स ने 9.2 अरब डॉलर (लगभग 65,000 करोड़ रुपये) की बिक्री की है। कंसल्टिंग फर्म रेडसीर के मुताबिक यह बिक्री पिछले साल की बिक्री से लगभग 23 प्रतिशत अधिक है। रेडसीर ने अनुमान लगाया था कि इस साल पूरे फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म की बिक्री 9.6 अरब डॉलर ग्रॉस जीएमवी (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्‍यू) तक पहुंच जाएगी। पिछले साल यह आंकड़ा 7.5 अरब डॉलर (लगभग 52,000 करोड़ रुपये) था।

रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कई नए लॉन्‍च और आसान वित्‍तपोषण विकल्‍पों की वजह से मोबाइल व्‍यापक रूप से सबसे ज्‍यादा बिकने वाली उत्‍पाद श्रेणी बनी रही, जिसका कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक योगदान है। महीनों के लॉकडाउन के बाद आखिरकार लोगों ने अब घर से बाहर निकलना शुरू किया, जिसकी वजह से फैशन श्रेणी में ऐसा पुनरुत्‍थान देखा गया, जैसा पहले कभी नहीं हुआ।

रेडसीर ने कहा कि उपभोक्‍ताओं की अपने बार्डरोब को तरोताजा बनाने की इच्‍छा और टियर-2 शहरों में खरीदारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेश किए गए नए अभिनव बिजनेस मॉडल की वजह से इस साल ऑनलाइन चैनल के माध्‍यम से फैशन उत्‍पादों की बिक्री दोगुनी हो गई। दूसरी ओर, इस साल जिन श्रेणियों में कम वृद्धि रही उनमें शामिल हैं होम फर्निशिंग, होम डेकोर और अन्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आदि। 

पिछले साल के मुकाबले इस साल समग्र ऑनलाइन खरीदारों की संख्‍या में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कुल खरीदारों में से 57 प्रतिशत टियर-2 शहरों और छोटे कस्‍बों से हैं, जो यह दर्शाता है कि इस साल की फेस्टिव सेल्‍स में किफायती स्‍कीमों का बोलबाला रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओवरऑल ऑनलाइन जीएमवी और खरीदारों की संख्‍या में तेज वृद्धि होने के बावजूद, प्रति यूजर जीएमवी 6570 रुपये से घटकर 6490 रुपये रह गया, जिसका मुख्‍य कारण कम खर्चीले उत्‍पाद जैसे फैशन प्रोडक्‍ट्स का कुल जीएमवी में हिस्‍सेदारी बढ़ना है।

फेस्टिव सेल के दौरान फ्लिपकार्ट ग्रुप लीडर के तौर पर उभरा है, इसने कुल 62 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की। ई-कॉमर्स कंपनियों को उनके वार्षिक कारोबार का एक बड़ा हिस्‍सा त्‍योहारी बिक्री से प्राप्‍त होता है और वे त्‍योहारी बिक्री से पहले अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए महत्‍वपूर्ण निवेश करती हैं और अत्‍यधिक ऑर्डर्स को संभालने के लिए फीचर्स को जोड़ती हैं और उपभोक्‍ताओं एवं विक्रेताओं के लिए एक निर्बाध अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाती हैं।

फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्‍नैपडील और मिंत्रा सहित सभी कंपनियों ने फेस्टिव सीजन के दौरान खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई नई पेशकश और ऑफर्स की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: देशवासियों को मिला खास तोहफा, लगा सकेंगे केंद्र व राज्‍य सरकार की योजनाओं में पैसा

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़ें: एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने पेट्रोल में मिलाए जाने वाली इस चीज के बढ़ाए दाम

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घटी...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement