1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एचडीएफसी बैंक के बोर्ड ने खोजा आदित्य पुरी का 'उत्तराधिकारी', RBI की मंजूरी का इंतजार

एचडीएफसी बैंक के बोर्ड ने खोजा आदित्य पुरी का 'उत्तराधिकारी', RBI की मंजूरी का इंतजार

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के चयन के सिलसिले में क्रमवार तीन उम्मीदवारों का नाम छांटा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 19, 2020 10:37 IST
Aditya Puri, Managing Director, HDFC Bank- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Aditya Puri, Managing Director, HDFC Bank

मुंबई। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के चयन के सिलसिले में क्रमवार तीन उम्मीदवारों का नाम छांटा है। बैंक को अब आरबीआई से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। शनिवार को हुई बैंक की बोर्ड मीटिंग में इस बात का फैसला लिया गया। हालांकि बैंक ने ये नहीं बताया है कि वो तीन लोग कौन हैं।

ज्ञात हो कि आदित्य पुरी अक्टूबर 2020 में रिटायर होंगे। पुरी HDFC बैंक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी भी हैं। उनके उत्तराधिकारी की खोज बैंक वैश्विक स्तर पर कर रहा है। साल 1994 में एचडीएफसी बैंक के गठन के बाद से आदित्य पुरी प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं, पुरी इस साल 70 वर्ष के हो जाएंगे।

बैंक ने शनिवार को कहा कि वह इन नामों को रिजर्व बैंक को भेजेगा हालांकि उसने इन नामों को सार्वजनिक नहीं किया है। एचडीएफसी बैंक का गठन करीब 25 साल पहले हुआ था। तब से पुरी ही बैंक के प्रमुख हैं। उनकी अगुवाई में एचडीएफसी बैंक ने काफी प्रगति की है। विशेष संपत्ति की गुणवत्ता के मोर्चे पर बैंक का प्रदर्शन काफी अच्छा है। यह बैंकिंग क्षेत्र के बेहद प्रतिष्ठित पदों में है और इस प्रक्रिया पर उद्योग की निगाह लगी है। 

बैंक के निदेशक मंडल ने पुरी के उत्तराधिकारी की खोज के लिए एक समिति नियुक्त की थी। इसके अलावा बाहरी ‘विशेषज्ञों’ की भी सेवाएं ली गईं। मीडिया की कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि छांटे गए नामों में शशिधर जगदीशन, कैजाद भड़ूचा और सुनील गर्ग हैं। जगदीशन और भड़ूचा इसी बैंक से हैं, जबकि गर्ग अमेरिकी बैंकिंग समूह सिटीग्रुप से जुड़े हैं। गर्ग सिटी कमर्शियल बैंक के मुख्य कार्यकारी हैं। वहीं जगदीशन एचडीएफसी बैंक के अतिरिक्त निदेशक हैं और उनके पास वित्त, मानव संसाधन, विधि आदि विभागों का प्रभार है। भड़ूचा कार्यकारी निदेशक हैं और उनके पास थोक बैंकिंग का प्रभार है। पुरी ने पिछले महीने कहा था कि उनके उत्तराधिकारी की घोषणा अप्रैल से पहले हो जाएगी। उन्होंने कहा था, 'खोज समिति के पास सिफारिशें हैं, अप्रैल से पहले इसकी घोषणा हो जाएगी।'

इन अधिकारियों की नियुक्ति पर लगाई थी रोक

9 अप्रैल को आरबीआई ने शशिधर जगदीशन को एडिशनल डायरेक्टर और भावेश जवेरी को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति के लिए दिए गए प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि नए एमडी के पद संभालने के बाद ही उनकी समीक्षा करें फिर हमारे पास भेजे। बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में कहा है कि हमें रिजर्व बैंक से सूचना प्राप्त हुई है जिसमें कहा गया है कि बैंक इन दोनों का प्रस्ताव नए एमडी और सीईओ के आने के बाद सबमिट करे। बैंक आरबीआई के इन नियमकों का पालन करेगा, आदित्य पुरी का कार्यकाल इसी साल के अंत में खत्म हो रहा है।

Write a comment
X