1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना संकट के बीच RBI Governor ने बताया अर्थव्यवस्था का हाल, G-20 देशों में भारत की जीडीपी सबसे बेहतर

कोरोना संकट के बीच RBI Governor ने बताया अर्थव्यवस्था का हाल, G-20 देशों में भारत की जीडीपी सबसे बेहतर

कोरोना संकट के बीच RBI Governor शक्तिकांत दांस ने शुक्रवार को कई बड़े ऐलान किए, रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 17, 2020 13:08 IST
RBI Governor, Shaktikanta Das, RBI - India TV Paisa

RBI Governor Shaktikanta Das । File Photo

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस कॉनफ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए। कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने आर्थिक हालातों को लेकर कई अहम जानकारियां दीं। देश में बढ़ते कोरोना संकट और लागू लॉकडाउन के बीच RBI गवर्नर ने बड़ा ऐलान करते हुए रिवर्स रेपो रेट में 25 आधार अंक यानी 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। रिवर्स रेपो रेट 4 से घटकर 3.75 प्रतिशत हो गया है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि नाबार्ड, सिडबी, एनएचबी जैसे वित्तीय संस्थानों को 50,000 करोड़ रुपए की विशेष वित्तीय सहायता उपलबध कराई जाएगी। 

शक्तिकांत दास ने कहा कि 50,000 करोड़ रुपए की राशि के साथ एलटीआरओ-2.0 शुरू होगा। आरबीआई प्रणाली में पर्याप्त तरलता बनाए रखने, बैंक ऋण प्रवाह को आसान बनाने, वित्तीय दबाव को कम करने के लिए नए उपायों की घोषणा करेगा। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक के कदमों से बैंकिंग प्रणाली में नकदी की स्थिति में सुधार आया है, यह बढ़ी है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पूरी दुनिया में फैले कोरोना संकट के बीच भारत की हालत अन्य देशों से बेहतर है। आरबीआई पूरे हालात पर नजर बनाए हुए है।आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोना संकट के बीच वित्तीय हालात पर नजर बनाए हुए हैं। वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। आरबीआई पूरे हालात पर नजर बनाए हुए है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि G-20 देशों में भारत की जीडीपी सबसे बेहतर है। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अनाज हैै। 27 मार्च के बाद से अर्थव्यवस्था में गिरावट देखी जा रही है। 

शक्तिकांत दास ने कहा कि मार्च में निर्यात 34.6% घटा, जो 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट की तुलना में कहीं अधिक है। मार्च में ऑटोमोबाइल उत्पादन, बिक्री में तेज गिरावट, बिजली मांग भी तेजी से घटी है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि फरवरी के आईआईपी आंकड़ों में कोविड-19 के प्रभाव समाहित नहीं। आरबीआई गवर्नर ने आईएमएफ के अनुमानों का हवाला देते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021-22 में तेजी से सुधार की उम्मीद है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए बैंकों, वित्तीय संस्थानों ने विशेष तैयारी की हैं। कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों पर आरबीआई नजर रखे हुए हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के अर्थव्यवस्था पर प्रभाव की गुरुवार (16 अप्रैल) को समीक्षा की। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों को राहत देने के उपायों पर भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ चर्चा की। पीएम मोदी ने वित्त मंत्री सीतारमण के साथ यह चर्चा ऐसे समय की है जबकि कोविड-19 महामारी से पैदा हालात ने छोटे उद्योगों से लेकर विमानन क्षेत्र तक को बहुत हानि पहुंचाई है। सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान आर्थिक हालातों की स्थिति पर चर्चा हुई है। साथ ही भविष्य की चुनौतियों से पार पाने के लिए जरूरी रकम जुटाने पर भी गौर किया गया। हालांकि, आरबीआई गवर्नर ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने और वैश्विक मंदी की भी आंशका जताई है।

Live updates : RBI Live

Auto Refresh
Refresh
  • 11:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बैंक आगे किसी लाभांश का भुगतान नहीं करेंगे- RBI

    आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण सामने आई वित्तीय कठिनाइयों के चलते बैंक आगे किसी लाभांश का भुगतान नहीं करेंगे। 

  • 10:42 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    नेशनल हाउसिंग बैंक को मिले 10 हजार करोड़ रुपए

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि नेशनल हाउसिंग बैंक को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

  • 10:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    RBI ने रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि नाबार्ड को 25 हजार करोड़, सिडबी को 15 हजार करोड़ रुपए दिए गए। लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए आरबीआई ने नए कदमों का ऐलान करते हुए रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। रिवर्स रेपो रेट 4 से घटकर 3.75 प्रतिशत हुआ। फाइनेंशियल सिस्टम में 50 हजार करोड़ का निवेश किया गया। 

  • 10:21 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत का विदेश मुद्रा भंडार 476.5 बिलियन डॉलर- RBI

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद भारत का विदेश मुद्रा भंडार 476.5 बिलियन डॉलर है।

  • 10:20 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    91 प्रतिशत एटीएम सेवाएं ऑपरेशनल हैं- RBI

    कोरोना संकट के बीच देश में 91 प्रतिशत एटीएम सेवाएं ऑपरेशनल है, कैश की कमी नहीं होने दी जाएगी। कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए बैंकों, वित्तीय संस्थानों ने विशेष तैयारी की हैं। 

  • 10:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ग्लोबल बिजनेस में 13 से 32 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान-RBI

    RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि  27 मार्च के बाद से अर्थव्यवस्था में गिरावट देखी जा रही है। ग्लोबल बिजनेस में 13 से 32 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

  • 10:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    G-20 देशों में हमारी स्थिति बेहतर- RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई की कोरोना महामारी और अर्थव्यवस्था पर पूरी नजर बनी हुई है। शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत के लिए आईएमएफ का जीडीपी वृद्धि अनुमान 1.9 प्रतिशत है, जो जी-20 देशों में सबसे अधिक है। 

  • 10:14 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही- RBI गवर्नर

    आरबीआई गवर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना संकट के बीच वित्तीय हालात पर नजर बनाए हुए हैं। वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।आरबीआई पूरे हालात पर नजर बनाए हुए है।

  • 9:55 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    देश में कोरोना संकट के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई बड़े ऐलान कर सकते हैं।

Write a comment