1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगाई और बैंकों को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये बड़ी बात

कोविड-19 संकट के चलते बैंक किसी लाभांश का भुगतान नहीं करेंगे- आरबीआई

महंगाई के बारे में शक्तिकांत दास ने कहा कि उपभोक्ता मुद्रास्फीति में मार्च में गिरावट आई है और इसमें आगे और गिरावट की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 17, 2020 13:30 IST
Banks, dividend payment, Covid-19 stress, banks divident- India TV Paisa

Banks not to make any dividend payment amid Covid-19 stress

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को बैंकों को राहत देते हुए कहा कि उन्हें कोविड-19 महामारी के चलते पेश आ रही वित्तीय कठिनाइयों के चलते लाभांश भुगतान से छूट मिलनी चाहिये। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुबह बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में वित्तीय क्षेत्र पर बढ़ रहे दबाव को कम करने की दिशा में कई घोषणायें की। उन्होंने कहा कि किसी कर्ज को फंसा कर्ज घोषित करने का 90 दिन का नियम बैंकों के मौजूदा कर्ज की किस्त वापसी पर लगाई रोक पर लागू नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि कर्जदारों को बैंकों के कर्ज की किस्त भुगतान पर तीन माह के लिये छूट दी गई है। इस छूट के चलते बैंकों के कर्ज को एनपीए घोषित नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई वित्तीय दबाव के हालात के मद्देनजर बैंकों को आगे किसी भी अन्य लाभांश भुगतान से छूट दी जाती है।

महंगाई के बारे में शक्तिकांत दास ने कहा कि उपभोक्ता मुद्रास्फीति में मार्च में गिरावट आई है और इसमें आगे और गिरावट की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आरबीआई कीमतों में गिरावट की स्थिति का फायदा उठाएगा और उधार लेने वालों तक इसका लाभ पहुंचायेगा। 

अर्थव्यवस्था को लेकर RBI गवर्नर के ऐलान की जानिए मुख्य बातें

RBI ने रिवर्स रेपो रेट 4 से घटाकर 3.75 प्रतिशत किया

Write a comment