Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोटबंदी के बाद जीएसटी ने की दीवाली की खुशी फीकी, कॉरपोरेट जगत ने दिवाली गिफ्ट में की 35-40 फीसदी कटौती

नोटबंदी के बाद जीएसटी ने की दीवाली की खुशी फीकी, कॉरपोरेट जगत ने दिवाली गिफ्ट में की 35-40 फीसदी कटौती

कॉरपोरेट जगत ने दिवाली पर अपने कर्मियों, सहयोगियों और भागीदारों को दिए जाने वाले गिफ्ट के बजट में कम से कम 35 से 40 फीसदी की कटौती की है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: October 18, 2017 16:13 IST
नोटबंदी के बाद जीएसटी ने की दीवाली की खुशी फीकी, कॉरपोरेट जगत ने दिवाली गिफ्ट में की 35-40 फीसदी कटौती- India TV Paisa
नोटबंदी के बाद जीएसटी ने की दीवाली की खुशी फीकी, कॉरपोरेट जगत ने दिवाली गिफ्ट में की 35-40 फीसदी कटौती

नई दिल्ली। बाजार में छाई मंदी और बैंलेंस शीट पर दवाब को देखते हुए देश के कॉरपोरेट जगत ने दिवाली पर अपने कर्मियों, सहयोगियों और भागीदारों को दिए जाने वाले गिफ्ट के बजट में कम से कम 35 से 40 फीसदी की कटौती की है। यह खुलासा औद्योगिक संगठन एसोचैम के एक सर्वे में हुआ है। उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वे में यह जानकारी दी गई है। एसोचैम ने आज कहा कि कॉरपोरेट घरानों की ओर से उनके सहयोगियों, साझोदारों, कर्मचारियों और अन्य खास लोगों को दिये जाने वाले उपहारों में इस बार कमी की गयी है। सर्वे में कहा गया कि कॉरपोरेट में काम करने वाले कर्मचारियों के बोनस पर भी असर हुआ है क्योंकि कई कंपनियां कर्ज में डूबी हैं और वे खर्च कम करने के उपाय लागू कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : मुहूर्त ट्रेडिंग: दिवाली के दिन एक घंटे के लिए खुलेंगे शेयर बाजार, शाम 6:30 से 7:30 बजे तक होगा कारोबार

एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि दिवाली के मौके पर आम तौर पर चॉकलेट, कुकीज और मिठाइयां बहुतायत से बेचने वाली एफएमसीजी कंपनियों की बिक्री भी सामान्य से कम होने की खबर है। कुछ ऐसा ही मामला घरेलू उपकरण बाजार का है। वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, ओवन, इलेक्ट्रिक स्टोव और ऐसे ही अन्य उत्पाद बेचने वाली कंपनियों की बिक्री कम हुई है। हाई एंड स्मार्टफोन की बिक्री पर भी असर हुआ है।

यह भी पढ़ें : डिश टीवी लेकर आया एचडी फॉर ऑल, अब हर ग्राहक को मिलेगा एचडी चैनल देखने का मौका

एसोचैम ने दीवाली पर्व के मद्देनजर पहली, दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों मसलन अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, कोलकाता, लखन, मुंबई में लगभग 758 कंपनियों का टेलीफोनिक सर्वे किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement