1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Loan लेने से पहले ये बातें जानना है जरूरी, 5 प्वाइंट में समझिए कैसे होगा आपका फायदा

Loan लेने से पहले ये बातें जानना है जरूरी, 5 प्वाइंट में समझिए कैसे होगा आपका फायदा

अगर आप भी कारोबार, पढ़ाई, मेडिकल बिल, घूमने, शादी, पर्सनल किसी काम या घर खरीदने के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

Sarabjeet Kaur Sarabjeet Kaur
Updated on: July 29, 2019 19:14 IST
how to apply bank loan - India TV Paisa

how to apply bank loan 

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने कारोबार, पढ़ाई, मेडिकल बिल, घूमने, शादी, पर्सनल किसी काम या घर खरीदने के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वैसे तो बैंक में कई तरह के लोन दिए जाते हैं, लेकिन बिना सोचे-समझे और जरूरत से ज्यादा लोन लेना आपको महंगा पड़ सकता है।

आजकल ऑनलाइन लोन लेना जितना आसान हो गया है उतना ही मुश्किल है उससे जुड़ी खास बातों पर ध्यान न देना। आइए हम आपको बताते हैं ऑनलाइन बैंक लोन से जुड़ी कुछ अहम बातें...

1. पहले से ही तय कर लें बजट और समयावधि: किसी भी ऑनलाइन लोन को लेने से पहले ये समझ लें कि लोन लेना किस लिए है? और कितनी रकम लेनी है? आवश्यकता से अधिक लोन लेने से आपको बाद में परेशानी हो सकती है। ज्यादा लोन लेने का मतलब है ज्यादा ब्याज दरें और भुगतान की समय सीमा भी ज्यादा होगी। आसानी से ऑनलाइन लोन मिलने की वजह से लोग लोन ले तो लेते हैं पर बाद में भुगतान के समय मुश्किल में पड़ जाते हैं, इसलिए हमेशा बजट और रकम पहले से तय करके ही लोन लें।

bank loan

2. समय से पहले भुगतान करने पर चार्ज:  किसी भी प्रकार के लोन को आप समय से पहले भी चुका सकते हैं, लेकिन हर बैंक का प्रिपेमेंट चार्ज होता है। कई बैंक 1 साल से पहले प्रिपेमेंट की सुविधा ग्राहक को नहीं देते है। ग्राहक को लोन लेने से पहले इसकी जानकारी भी लेना जरूरी है।

3. ब्याज दरों को जानना है जरूरी: बैंक हमेशा दो प्रकार के लोन पर निर्भर रहता है। फिक्सड दर और वेरिएबल दर। नाम की तरह ही फिक्स्ड ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होता। वहीं वेरिएबल ब्याज दरों में एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट के मुताबिक दरें तय की जाती हैं और समय-समय पर बदलाव होता रहता है। लोन लेने से पहले ये जरूर जान लें की आपने कौन सी दरों के अंतर्गत लोन लिया है।

4. ब्जाज दरों को लेकर करें पूरी रिसर्च:  हमेशा ये पता करें कि किस बैंक से लोन लेना अच्छा है। लोन लेने से पहले सभी तरह के बैकों की ब्जाज दरों की अच्छे से तुलना करना जरूरी होता है। आजकल छोटी फिनटेक कंपनियां लोन बहुत जल्दी दे देती हैं, लोकिन ब्याज दरें ज्यादा होती हैं। इसलिए ब्जाज दरों को लेकर रिसर्च करना आपके लिए बेहद जरूरी है साथ ही इस काम के लिए आप अपने सीए व अन्य वित्तीय जानकारों से भी मदद ले सकते हैं। साथ ही आपको कितने साल के लिए लोन लेना है ये भी पहले से ही तय कर लेना चाहिए जिससे ब्याज दरों में गणना करने में आसानी होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात कि अपने लोन के लिए ऑनलाइन आवदेन को ध्यान से भरें।

online bank loan

5. लोन का भुगतान समय पर करें: किसी भी लोन को लेने के लिए सबसे महत्पवूर्ण होता है लोन का भुगतान करना। हमेशा ध्यान में रखें कि लोन रिपेमेंट तय समय पर हो। इससे आपका सिबिल स्कोर कभी खराब नहीं होगा और आगे चलकर भी आपको कभी किसी तरह का लोन लेने में परेशानी नहीं होगी। बैंक के साथ लोन लेने के समय ही भुगतान करने की एक तारिख तय कर लें। अपनी क्रेडिबिलिटी को सही रखने के लिए इन अहम बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13