1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 30 सितंबर से पहले Aadhaar Card से ऐसे लिंक करें Ration Card, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन!

30 सितंबर से पहले Aadhaar Card से ऐसे लिंक करें Ration Card, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन!

30 सितंबर के बाद जिन भी लोगों का राशनकार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनको राशन मिलने में परेशानी हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 20, 2020 21:04 IST
How to link Ration card to Aadhaar card till 30 September UIDAI details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

How to link Ration card to Aadhaar card till 30 September UIDAI details

नई दिल्ली। नवंबर तक अगर आप फ्री में राशन लेना चाहते हैं तो आपको 30 सितंबर से पहले राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। 30 सितंबर के बाद जिन भी लोगों का राशनकार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनको राशन मिलने में परेशानी हो सकती है। देशभर में जारी कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख को पिछले दिनों आगे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि जिन भी लोगों ने 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो उनको राशन नहीं दिया जाएगा। अब आप घर बैठे अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे लिंक करा सकते हैं।

READ: रोजना जमा करें 2 रुपए, मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, देखें पूरी जानकारी

आधार से राशन कार्ड लिंक करने का ये है आसान तरीका 

  1. सबसे पहले आपको आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाना होगा। 
  2. इसके बाद यहां 'Start Now' ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरें। मौजूद विकल्पों में से 'Ration Card' बेनिफिट टाइप का चयन कर करें और 'Ration Card' स्कीम को चुनें।
  3. अब आप अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। OTP भरें। 
  4. इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा, इसे पोस्ट करें। आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक्ड होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

linking ration cards to Aadhaar

linking ration cards to Aadhaar

90 फीसदी राशन कार्ड हो चुके हैं लिंक

गौरतलब है कि, देश में एक जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत अब आप किसी भी राज्य में रहकर राशन खरीद सकते हैं, यानि आप देश के किसी भी हिस्से में राशन कार्ड के जरिए राशन ले सकते हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले से ही ये योजना सरकार की ओर से लागू है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्ड्स में से 90 फीसदी राशन कार्ड ही आधार से लिंक किए जा चुके हैं। 80 करोड़ लाभार्थी परिवार में से कम से कम किसी एक सदस्य का आधार राशन कार्ड से लिंक किया जा चुका है।

Write a comment
X