1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IKEA नोएडा में स्‍थापित करेगी अपना सबसे बड़ा आउटलेट, 2025 में होगा शुरू

IKEA नोएडा में स्‍थापित करेगी अपना सबसे बड़ा आउटलेट, 2025 में होगा शुरू

राज्य के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा कि आइकिया को नोएडा में 74,833 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया जा चुका है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनी अभी अपना काम शुरू नहीं कर पाई है लेकिन अब जल्द ही इस परियोजना पर काम शुरू होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 02, 2020 11:22 IST
IKEA to begin work on biggest outlet in Noida- India TV Paisa
Photo:IKEA

IKEA to begin work on biggest outlet in Noida

लखनऊ। स्वीडन की मल्टी नैशनल फर्नीचर कंपनी IKEA भारत में अपना सबसे बड़ा रिटेल  स्टोर नोएडा में खोलने जा रही है। यह स्‍टोर 2025 में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने दिसंबर 2018 में उत्‍तर प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए थे। इस करार के तहत कंपनी ने नोएडा सहित राज्‍य के अन्य शहरों में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी। कंपनी ने नोएडा में अपना स्‍टोर 2025 में शुरू करने की बात कही है।

राज्‍य के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा कि आइकिया को नोएडा में 74,833 वर्ग मीटर जमीन का आवं‍टन किया जा चुका है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनी अभी अपना काम शुरू नहीं कर पाई है लेकिन अब जल्‍द ही इस परियोजना पर काम शुरू होगा।

महाना ने कहा कि सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है और कंपनी ने 2025 तक परियोजना को पूरा करने का वादा किया है। उन्‍होंने कहा कि कंपनी को जमीन का अधिकार शीघ्र प्रदान करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

IKEA ने भारत में अपना पहला स्‍टोर 2018 में हैदराबाद में खोला था। कंपनी ने नोएडा में इंटीग्रेटेड कॉमर्शियल प्रोजेक्‍ट स्‍थापित करने की योजना बनाई है, जिसमें प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से 2000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई गई है। कंपनी का लक्ष्‍य 2030 तक 40 शहरों तक अपना विस्‍तार करने का है।

अधिकारियों ने बताया कि आइकिया ने 2015 में पूर्व सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए थे, जिसके तहत कंपनी ने लखनऊ, आगरा और नोएडा में 500-500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ तीन स्‍टोर खोलने की बात कही थी। हालांकि इस प्रस्‍ताव पर आगे नहीं बढ़ा जा सका और कंपनी ने 2018 में योगी सरकार के साथ एक नया समझौता किया। सामान्‍य तौर पर आइकिया के स्‍टोर का औसत साइज 4,00,000 वर्ग फुट होता है। ऐसे में शहर के भीतर इतनी बड़ी जगह उपलब्‍ध कराना मुश्किल था, ऐसे में कंपनी को अपने मॉडल में बदलाव करना पड़ता या छोटे स्‍टोर खोलने पर विचार करने के लिए कहा गया।  

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X