Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. और महंगा न हो पेट्रोल-डीजल, इसलिए सरकार ने सऊदी अरब से कच्‍चे तेल का दाम उचित स्‍तर पर रखने का किया अनुरोध

और महंगा न हो पेट्रोल-डीजल, इसलिए सरकार ने सऊदी अरब से कच्‍चे तेल का दाम उचित स्‍तर पर रखने का किया अनुरोध

भारत ने दुनिया के सबसे बड़े कच्चा तेल उत्पादक देश सऊदी अरब से तेल की कीमतों को ‘उचित स्तर पर’ बनाए रखने का अनुरोध किया है

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: February 23, 2018 20:27 IST
petrol price- India TV Paisa
petrol price

नई दिल्ली। भारत ने दुनिया के सबसे बड़े कच्चा तेल उत्पादक देश सऊदी अरब से तेल की कीमतों को ‘उचित स्तर पर’ बनाए रखने का अनुरोध किया है ताकि उत्पादक और उपभोक्ता देशों के हितों में संतुलन बनाया रखा जा सके। 

भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के तेल मंत्री खालिद अल-फालिह से मुलाकात के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत कीमतों के हिसाब से एक संवेदनशील बाजार है। इसलिए हमें तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) में शामिल देशों से उचित कीमत पर कच्चा तेल और एलपीजी मिलनी चाहिए। 

इराक के बाद भारत सबसे ज्यादा तेल आयात सऊदी अरब से करता है। चालू वित्त वर्ष में भारत ने सऊदी अरब से 3.65 करोड़ टन कच्चा तेल आयात किया है। इसके अलावा यहीं से 25 प्रतिशत एलपीजी भी खरीदी गई है। 

प्रधान ने कहा कि भारत ने आपस में चर्चा की है कि कच्चे तेल की कीमत ऐसी होनी चाहिए, जिससे ना तो उत्पादकों को नुकसान हो और साथ ही यह उपभोक्ता देशों के हितों की भी रक्षा करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement