1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. UP के लोगों को भारतीय रेल का तोहफा, 1000 रुपये से कम में 'दक्षिण भारत' घूमने का मौका

UP के लोगों को भारतीय रेल का तोहफा, 1000 रुपये से कम में 'दक्षिण भारत' घूमने का मौका

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष पैकेज लॉन्च किए हैं। ये पैकेज आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए दिए जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 03, 2021 11:57 IST
UP के लोगों को भारतीय...- India TV Paisa

UP के लोगों को भारतीय रेल का तोहफा, 1000 रुपये से कम में 'दक्षिण भारत' घूमने का मौका

नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां आने को हैं। बीत साल कोरोना वायरस के चलते ट्रेन से लेकर हवाई जहाज तक सब बंद थे। ऐसे में गर्मी ही क्या त्योहारों में भी लोग कहीं नहीं घूम पाए। लेकिन इस साल हम वापस पटरी पर लौट रहे हैं। इस बीच भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष पैकेज लॉन्च किए हैं। ये पैकेज आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए दिए जा रहे हैं। इन्हीं पैकेज में से एक किफायती पैकेज दक्षिण भारत का है। खास बात यह है कि इस पैकेज का सबसे ज्यादा फायदा गोरखपुर, कानपुर, झांसी जैसे यूपी के शहरों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। 

आईआरसीटीसी (IRCTC) के इस दक्षिण भारत दर्शन (South India Tour) पैकेज के तहत लोगों को कंफर्म टिकट एवं ठहरने के होटलों में बुकिंग के साथ आरामदायक सफर का मौका मिलेगा। इस पैकेज में दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल जैसे मल्लिकार्जुन, कन्याकुमारी, रामेश्वरम, मदुरै, त्रिवेंद्रम और तिरुपति घूमने का मौका मिलेगा। 

कब से शुरू होगा टूर 

आईआरसीटीसी 31 मार्च 2021 से स्पेशल टूरिस्ट आस्था सर्किट/भारत दर्शन ट्रेन (Bharat Darshan Train) शुरू करने जा रही है। यह पैकेज 12 रात और 13 दिनों का होगा।

यूपी के लोगों को ज्‍यादा फायदा

इस पैकेज के तहत यात्रियों को कुछ चुनिंदा स्टेशनों से ही इस स्पेशल ट्रेन में चढ़ने और उतरने की इजाजत दी गई है। भारत दर्शन ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को गोरखपुर, देवरिया सदर, बेल्थरा रोड, मऊ, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर और झांसी से ट्रेन में बैठने एवं वापसी में उतरने का मौका मिलेगा। 

कितने का है टिकट 

'देखो अपना देश' स्कीम के तहत यात्रियों को इस पैकेज के लिए 12,285 रुपये के हिसाब से भुगतान करना होगा। यह कीमत प्रति यात्री के यात्रा, ठहरने और घूमने का है। आईआरसीटीसी का दावा है कि 12,225 रुपये के पैकेज में यात्रियों को खाना-पीना, रहना, ट्रेन का किराया, गाइड, पर्सनल एक्सीडेंट इंश्‍योरेंस के साथ ही सुरक्षा भी शामिल है।

कैसे करा सकते हैं बुकिंग

इसकी बुकिंग सीधे आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर की जा रही है। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर विभिन्न टूर पैकेजों में से अपने लिए टूर पैकेज चुन सकते हैं। यहां परिवार के विभिन्न सदस्यों जैसे पति पत्नी, बच्चे और माता पिता आदि को भी इस टूर पैकेज में शामिल कर सकते हैं। इसके हिसाब से रेलवे यात्रियों को कुछ छूट भी देती है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X