Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन की चमक छीन सकता है भारत का बढ़ता उपभोक्ता बाजार

चीन की चमक छीन सकता है भारत का बढ़ता उपभोक्ता बाजार

नए निवेश गंतव्य के रूप में भारत को मिल रही तरजीह ने चीन की दुखती नस को छुआ है क्योंकि तेजी से बढ़ता भारतीय उपभोक्ता बाजार चीन की चमक को छीन सकता है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 19, 2016 20:30 IST
चीन की चमक छीन सकता है भारत का बढ़ता उपभोक्ता बाजार, कंपनियों के लिए बन रहा है आकर्षक गंतव्‍य- India TV Paisa
चीन की चमक छीन सकता है भारत का बढ़ता उपभोक्ता बाजार, कंपनियों के लिए बन रहा है आकर्षक गंतव्‍य

बीजिंग। चीन के मीडिया ने आगाह किया कि नए निवेश गंतव्य के रूप में भारत को मिल रही तरजीह ने चीन की दुखती नस को छुआ है क्योंकि तेजी से बढ़ता भारतीय उपभोक्ता बाजार चीन की चमक को छीन सकता है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एप्‍पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक इस समय भारत की यात्रा पर हैं ताकि वहां कंपनी के खुद के स्टोर खोलने के प्रस्ताव पर जोर दे सकें और भारत के तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजार में उपस्थिति बढ़ाई जा सके।

यह भी पढ़ें- चाइनीज की कंपनी iTel भारतीय बाजार में उतारेगी फोन, कीमत होगी 700 रुपए से लेकर 7,000 रुपए के बीच

कुक की इस बहुप्रचारित भारत यात्रा से पहले एप्‍पल की आपूर्ति करने वाली फाक्सकॉन जैसी प्रमुख कंपनियों ने भारत में अपने कारोबार के विस्तार की योजनाओं की घोषणा की है। आलेख का शीर्षक कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहा है भारत लेकिन चीनी फर्मों के लिए भी बड़े बाजार की पेशकश है। इसमें कहा गया है, इस कहानी ने एक बार फिर चीन में अनेक लोगों की दुखती रग को छुआ है। मोदी सरकार द्वारा 2014 में मेक इन इंडिया पहल की शुरुआत से ही विनिर्माण गतिविधियों के चीन से भारत जाने को लेकर खूब चर्चा हो रही है।

इसके अनुसार, अब यह लगता है कि भारत का तेजी से बढ़ता उपभोक्ता बाजार चीन की चमक भी छीन रहा है। इसमें कहा गया है कि भारत के सुधरते औद्योगिक बुनियादी ढांचे, तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजार, सस्ते श्रम व विनिर्माण क्षेत्र के लिए अन्य फायदों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक कंपनियां भारत को लगातार आकर्षक बनते गंतव्य के रूप में देख सकती हैं।

यह भी पढ़ें- चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में घटा, नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने जारी किए आंकड़े

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement