Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टाटा-जेएलआर ने बंद किया डिफेन्‍डर का प्रोडक्‍शन, 68 साल में कंपनी ने बनाईं 20 लाख यूनिट

टाटा-जेएलआर ने बंद किया डिफेन्‍डर का प्रोडक्‍शन, 68 साल में कंपनी ने बनाईं 20 लाख यूनिट

जगुआर लैंड रोवर ने अपने डिफेन्‍डर युटिलिटी वाहन का प्रोडक्‍शन बंद करने की घोषणा की है। इस मॉडल का प्रोडक्‍शन कंपनी ने 68 साल पहले शुरू किया था।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 30, 2016 11:54 IST
टाटा-जेएलआर ने बंद किया डिफेन्‍डर का प्रोडक्‍शन, 68 साल में कंपनी ने बनाईं 20 लाख यूनिट- India TV Paisa
टाटा-जेएलआर ने बंद किया डिफेन्‍डर का प्रोडक्‍शन, 68 साल में कंपनी ने बनाईं 20 लाख यूनिट

लंदन। टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने अपने डिफेन्डर युटिलिटी वाहन का प्रोडक्‍शन बंद करने की घोषणा की है। ब्रिटेन स्थित संयंत्र में बनने वाले इस मॉडल का प्रोडक्‍शन कंपनी ने बंद कर दिया है। कंपनी को इस मॉडल में सेफ्टी और इमेशन से जुड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से आखिर में कंपनी ने इसका प्रोडक्‍शन बंद करने का निर्णय लिया है।

जेएलआर के सोलीहल प्‍लांट में इस प्रसिद्ध वाहन का आखिरी मॉडल एक समारोह के साथ निकाला गया। इस मौके पर आयोजित एक समारोह में कंपनी के 700 मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारी मौजूद थे। जेएलआर के सीईओ राल्फ स्पेथ ने इस वाहन को कंपनी की विशाल क्षमता का उद्गम बताया। उन्होंने कहा, हमारे सभी कर्मचारियों के दिलों में डिफेन्डर के लिए हमेशा एक खास जगह रहेगी। कंपनी ने इस मॉडल को 68 साल पहले जारी किया था और 90 के दशक में इसे डिफेन्डर नाम दिया गया था।

यह भी पढ़ें

Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां

इस वाहन के स्वामियों में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के नाम शामिल हैं। 1966 में फिल्म बॉर्न फ्री और स्काईफॉल में जेम्स बांड के साथ दिखने के बाद यह मॉडल दुनियाभर में सबका चहेता बन गया था। 1948 से लेकर अब तक 20 लाख डिफेन्‍डर वाहन बनाए गए हैं। टाटा मोटर्स ने जेएलआर को फोर्ड से 2008 में 2.3 अरब डॉलर (2.1 अरब यूरो) में खरीदा था। कंपनी ने एक नए लैंड रोवर मॉडल का प्रोडक्‍शन 2018 से शुरू करने की योजना बनाई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement