1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon के जेफ बेजोस फि‍र बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, बिल गेट्स को फ‍िर छोड़ा पीछे

Amazon के जेफ बेजोस फि‍र बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, बिल गेट्स को फ‍िर छोड़ा पीछे

1.25 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स ने पहली बार 1987 में फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में जगह बनाई थी।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: October 26, 2019 16:18 IST
Jeff Bezos regains top spot as world's richest man - India TV Paisa
Photo:JEFF BEZOS REGAINS TOP SP

Jeff Bezos regains top spot as world's richest man

नई दिल्‍ली। अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस छोटी सी अवधि के बाद दोबारा दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। एक दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने यह दर्जा हासिल किया था। तीसरी तिमाही नतीजों के बाद अमेजन के शेयरों में गिरावट आने से बेजोस की संपत्ति 7 अरब डॉलर घट गई थी। गुरुवार को कारोबार के दौरान अमेजन के शेयर 7 प्रतिशत तक टूट गए थे, जिससे बेजोस की संपत्ति घटकर 103.9 अरब डॉलर रह गई थी।

गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को अमेजन के शेयरों में मामूली गिरावट रही और बाजार बंद होने से ठीक पहले कंपनी के शेयरों में अचानक तेजी आ गई। शुक्रवार को अमेजन का शेयर 1 प्रतिशत गिरकर 1760.78 डॉलर पर बंद हुआ। इससे बेजोस की संपत्ति बढ़कर 109.9 अरब डॉलर हो गई। फोर्ब्‍स के मुताबिक इसके साथ ही जेफ बेजोस ने फि‍र से नंबर वन अरबपति होने का दर्जा हासिल कर लिया।

गेट्स केवल 4.1 अरब डॉलर के अंतर से दूसरे नंबर पर हैं, उनकी कुल संपत्ति 105.8 अरब डॉलर है। बेजोस ने सबसे पहले 2018 में बिल गेट्स को पछाड़ा था। इससे पहले लगातार 24 सालों तक बिल गेट्स ही दुनिया के नंबर वन अमीर व्‍यक्ति थे। 2018 में जेफ बेजोस के पास 160 अरब डॉलर की संपत्ति थी।  

तीसरी तिमाही में अमेजन की शुद्ध आय में 26 प्रतिशत की गिरावट आई है। 2017 के बाद पहली बार कंपनी का मुनाफा घटा है। 1.25 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स ने पहली बार 1987 में फोर्ब्‍स की अरबपतियों की लिस्‍ट में जगह बनाई थी।

Write a comment