Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बातचीत में अटकना, पिछले नियोक्ता की बुराई करना, नौकरी न मिलने की प्रमुख वजहें

बातचीत में अटकना, पिछले नियोक्ता की बुराई करना, नौकरी न मिलने की प्रमुख वजहें

साक्षात्कार लेने वालों से आंख से आंख मिलाने से कतराना, बात करते हुए अटकना, बहुत अधिक बोलना कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से नौकरी के लिए खारिज कर दिया जाता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: July 05, 2016 18:35 IST
TimesJobs: बातचीत में अटकना और पिछली कंपनी की बुराई करना, नौकरी न मिलने की प्रमुख वजहें- India TV Paisa
TimesJobs: बातचीत में अटकना और पिछली कंपनी की बुराई करना, नौकरी न मिलने की प्रमुख वजहें

नई दिल्ली। साक्षात्कार लेने वालों से आंख से आंख मिलाने से कतराना, बात करते हुए अटकना, बहुत अधिक बोलना और पिछले नियोक्ता के बारे में गलत बातें बोलना, कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से उम्मीदवार को किसी नौकरी के लिए खारिज कर दिया जाता है। टाइम्सजॉब्स के एक अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है। इसमें कहा गया है कि किसी नौकरी के लिए साक्षात्कार में बातचीत के अलावा अन्य कारण महत्वपूर्ण होते हैं। बातचीत से अलग कारण कई बार अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

इस अध्ययन में शामिल करीब 60 फीसदी उम्मीदवारों ने कहा कि बातचीत के अलावा दूसरे कारणों से उनका चयन नहीं हो पाया। इन कारणों में गर्मजोशी से हाथ न मिलाना भी शामिल है। करीब 40 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें कंपनी ने बताया कि साक्षात्कार के दौरान वे रुचि नहीं दिखा रहे थे, 32 फीसदी का कहना था कि देरी से आने से वजह से उनका चयन नहीं किया गया। वहीं 30 फीसदी ने कहा कि साक्षात्कार लेने वालों से आंख न मिलाने की वजह से भी उन्हें नौकरी नहीं मिली।

वहीं 25 फीसदी उम्मीदवार इस प्रक्रिया में इसलिए सफल नहीं हो पाए क्योंकि सही तरीके से कपड़े आदि पहनकर नहीं गए थे। करीब 10 फीसदी ने कहा कि गर्मजोशी से हाथ मिलाने व बैठने के तरीके की वजह से उनका चयन नहीं हो पाया। साक्षात्कार के दौरान बातचीत का सवाल है, तो करीब 40 फीसदी का कहना था कि बात करते करते अटकना उनको खारिज किए जाने की वजह रहा। वहीं 30 फीसदी ने कहा कि साक्षात्कार के दौरान वे कुछ अधिक बात करते रहे, जिसकी वजह से उनका चयन नहीं हो पाया। इसके अलावा कंपनी के बारे में जानकारी की कमी तथा पिछले नियोक्ता के बारे में गलत बातें करने की वजह से भी उम्मीदवारों को नौकरी नहीं मिल पाती है। सर्वेक्षण में 700 कार्यरत पेशेवरों की राय ली गई।

यह भी पढ़ें- नई टेक्सटाइल पॉलिसी से 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 30 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य होगा हासिल

यह भी पढ़ें- मई में 27 फीसदी बढ़ीं नियुक्तियां, पैसा नहीं आदर्श नौकरी को पसंद करते हैं भारतीय

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement