Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 7 secrets : ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान, तभी कहलाएंगे स्‍मार्ट शॉपर!

7 secrets : ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान, तभी कहलाएंगे स्‍मार्ट शॉपर!

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेस्टिव सेल्‍स शुरू हो चुकी है। प्रोडक्‍ट की भरमार, भारी डिस्‍काउंट और रोमांचक डील ऐसे कई कारण हैं, जो ग्राहकों को शॉपिंग के लिए न केवल आकर्षक कर रहे हैं बल्कि उन्‍हें मजबूर भी कर रहे हैं। लेकिन एक खरीददार होने के नाते आपको इन आकर्षक ऑफर्स से अपने आप को फीजूलखर्ची से बचाना होगा।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 16, 2015 10:34 IST
7 secrets : ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान, तभी कहलाएंगे स्‍मार्ट शॉपर!- India TV Paisa
7 secrets : ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्‍यान, तभी कहलाएंगे स्‍मार्ट शॉपर!

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेस्टिव सेल्‍स शुरू हो चुकी है। प्रोडक्‍ट की भरमार, भारी डिस्‍काउंट और रोमांचक डील ऐसे कई कारण हैं, जो ग्राहकों को शॉपिंग के लिए न केवल आकर्षक कर रहे हैं बल्कि उन्‍हें मजबूर भी कर रहे हैं। लेकिन एक खरीददार होने के नाते आपको इन आकर्षक ऑफर्स से अपने आप को फीजूलखर्ची से बचाना होगा।

इस फेस्टिव सीजन में आप ऑनलाइन शॉप के लिए कुछ आसान से उपायों को अपनाकर एक स्‍मार्ट शॉपर बन सकते हैं। यह उपाय यह सुनिश्चित करेंगे कि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा डिस्‍काउंट हासिल कर पाएं और आवश्‍यकता से अधिक खर्च न करें।

1. क्‍वालिटी और विश्‍वसनीयता: हमेशा उसी वेबसाइट से खरीददारी करें जिसकी बाजार में अच्‍छी प्रतिष्‍ठा हो। हमेशा प्रतिष्ठित ब्रांड के ही प्रोडक्‍ट खरीदें। ऑफर्स, डिस्‍काउंट और डील्‍स के चक्‍कर में कोई भी प्रोडक्‍ट न खरीदें, जिसकी वजह से आपको बाद में पछतावा हो। जो ऑफर दिखने में अच्‍छा वह वास्‍त में भी अच्‍छा हो यह जरूरी नहीं। खामियों से बचने के लिए जरूरी है कि डील की पहले ही विस्‍तृत जानकारी हासिल कर ली जाए।

2. कैश नहीं कार्ड का करें इस्‍तेमाल: नए ग्राहकों के लिए कैश ऑन डिलीवरी एक सुरक्षित विकल्‍प हो सकता है। जब उनका प्रोडक्‍ट उनके पास पहुंचेगा तभी उनको भुगतान करना होगा। हालांकि, सेल सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए, इसके आपको कई फायदें हैं। पहला, जब आप ऑनलाइन शॉपिंग में कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके कार्ड के साथ ही साथ मर्चेंट वेबसाइट के रजिस्‍टर्ड एकाउंट में भी प्‍वाइंट्स जुड़ते हैं। इन प्‍वाइंट्स का इस्‍तेमाल आप भविष्‍य की शॉपिंग में कर सकते हैं। अधिकांश वेबसाइट विभिन्‍न कैश बैक ऑफर्स दे रही हैं और उन्‍होंने विभिन्‍न बैंकों के साथ इसके लिए टाइ-अप भी किया है। यह फायदे आप अपने कार्ड का उपयोग कर ही उठा सकते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय आपको सावधानी भी बरतना जरूरी है। क्रेडिट कार्ड का भारीभरकम बिल आपको आपके भविष्‍य के वित्‍तीय लक्ष्‍यों से भटका सकता है।

3. तुलनात्‍मक शॉपिंग: कोई भी प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले जानकारी जुटाएं और प्रोडक्‍ट का रिव्‍यू पढ़ें। सबसे अच्‍छी डील हासिल करने के लिए आप विभिन्‍न वेबसाइट पर जाकर उस प्रोडक्‍ट कीमत की तुलना भी कर सकते हैं।

4. धैर्य के साथ करें शॉपिंग: आपके आकर्षक ऑफर और डिस्‍काउंट मिल रहे हैं केवल इस चक्‍कर में आवेशपूर्ण शॉपिंग न करें। हमेशा अपने पैसे के महत्‍व को ध्‍यान में रखें और जिसकी आपको जरूरत नहीं है उसकी खरीद से बचें।

5. शिपिंग व अन्‍य शुल्‍क: किसी प्रोडक्‍ट के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले उस पर लगने वाले शिपिंग और अन्‍य शुल्‍कों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। अधिकांश वेबसाइट एक निश्चित रकम की खरीद पर फ्री शिपिंग की सुविधा भी देती हैं।

6.प्रमोशनल और कूपन कोड: प्रमोशनल और डिस्‍काउंट कोड पाने का सबसे आसान रास्‍ता है कि आप अपने आप को रिटेल वेबसाइट के साथ रजिस्‍टर्ड करवाएं और समय-समय पर प्रमोशनल अपडेट हासिल करते रहें। इन प्रमोशनल और कूपन कोड की मदद से आप अतिरिक्‍त छूट हासिल कर सकते हैं। सभी प्रतिष्ठित वेबसाइट के सोशल मीडिया नेटवर्क पर पेज हैं। इन पेज को सब्‍सक्राइब या लाइक कर लगातार डिस्‍काउंट कोड, स्‍पेशल सेल और अन्‍य प्रमोशन संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है।

7.डायनामिक प्राइसिंग से बचें: डायनामिक प्राइसिंग प्रोडक्‍ट की वह प्राइसिंग है जिसे रिटेलर्स आपकी लोकेशन, ब्राउंजिंग आदत, खर्च के तरीके, प्रोडक्‍ट डिमांड और ऐसे ही अन्‍य कारकों के आधार पर तय करता है। इस प्राइसिंग सिस्‍टम से बचने के लिए आप अपनी ब्राउजिंग हिस्‍ट्री को क्लियर करें साथ ही साथ ऑनलाइन शॉपिंग से पहले अपने सभी ई-मेल और सोशल मीडिया एकाउंट्स को लॉग-आउट कर दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement