Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जानिए कैमिस्ट शॉप में कब से मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन, आया एम्स डायरेक्टर का बड़ा बयान

जानिए कैमिस्ट शॉप में कब से मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन, आया एम्स डायरेक्टर का बड़ा बयान

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 88 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसमें से 2 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनो डोज मिल गई हैं। टीका लगाने वालों में सबसे आगे उत्तर प्रदेश है यहां अब तक 9 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 17, 2021 17:47 IST
coronavirus vaccine, aiims director Randeep Guleria,Randeep Guleria statement, Randeep Guleria on co- India TV Paisa
Photo:PTI

साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध हो सकती है कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। देश में फिलहाल कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान जारी है। हालांकि इस अभियान में वैक्सीन सरकार के द्वारा चुनिंदा लोगों को ही लगाई जा रही है। जिसमें शुरुआती चरण में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोग और दूसरे चरण में ज्यादा जोखिम की कैटेगरी में आने वाले बुजुर्ग और लोग शामिल हैं। फिलहाल वैक्सीन खुले बाजार में नहीं मिल रही है। यानि फिलहाल आप सीधे किसी अस्पताल या नर्सिंग होम या किसी डॉक्टर की क्लीनिक में जाकर वैक्सीन नहीं ले सकते। लेकिन आज एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने इसकी समयसीमा को लेकर अनुमान दिया है।

कब खुले बाजार में उपलब्ध होगी वैक्सीन

एम्स डायरेक्टर डॉक्टर गुलेरिया ने साफ कहा कि खुले बाजार में वैक्सीन तब उपलब्ध होगी जब पहले से तय किए गए सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी और मांग के मुकाबले वैक्सीन की सप्लाई बेहतर रहेगी। डॉक्टर गुलेरिया के मुताबिक उम्मीद है कि इस साल के अंत तक या उससे पहले ये स्थिति आ सकती है जिसके बाद वैक्सीन खुले बाजार में उपलब्ध हो सकती है।  

कितनी होगी वैक्सीन की कीमत

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने हाल ही में जानकारी दी थी कि प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की कीमत करीब एक हजार रुपये पड़ेगी। हालांकि उन्होने साफ भी किया कि फिलहाल वैक्सीन सिर्फ सरकारी निर्दशों के मुताबिक ही सप्लाई की जा रही है और इसे फिलहाल प्राइवेट सेक्टर को नहीं दिया जा रही है।

फिलहाल बाजार में क्यों नहीं मिल रही वैक्सीन  

फिलहाल वैक्सीन के इस्तेमाल को आपात स्थिति देखते हुए हरी झंडी दी गई है। दुनिया भर में वैक्सीन को आपात मंजरी मिली हुई है। इसके साथ ही तैयार वैक्सीन की बेहद सीमित मात्रा, ऊंची मांग और कई अन्य वैक्सीन के ट्रायल जारी होने की वजह से टीकाकरण सरकारों की निगरानी में ही किया जा रहा है।

लोगों के साथ वैक्सीन को लेकर फर्जीवाड़े जारी

देश में लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें जालसाज ओपन मार्केट के जरिए लोगों को वैक्सीन देने की बात कर रहे हैं, जिसके लिए ऊंची रकम मानी जा रही है। हालांकि एम्स डायरेक्टर के बयान से साफ है कि फिलहाल कुछ वक्त तक चुनिंदा लोगों को ही वैक्सीन मिलेगी वो भी सिर्फ सरकारी रूट से. ऐसे में ऐसे किसी भी ऑफर से बचें।  सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 88 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसमें से 2 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनो डोज मिल गई हैं।

यह भी पढ़ें: गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 11.5 करोड़ टन होने की उम्मीद, सरकारी खरीद में बेहतर मूल्य मिलने से बढ़ी बुवाई

यह भी पढ़ें: बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 400 अंक गिरकर बंद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement