1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्त मंत्रालय ने शुरू की ‘अपने बजट को जानिए’ श्रृंखला, ट्विटर पर दी जाएगी सारी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने शुरू की ‘अपने बजट को जानिए’ श्रृंखला, ट्विटर पर दी जाएगी सारी जानकारी

सरकार एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 15, 2019 20:32 IST
union budget- India TV Paisa
Photo:UNION BUDGET

union budget

नई दिल्ली। आम बजट में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न शब्दों और बजट प्रक्रिया से आम जनता को अवगत कराने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक अहम पहल ‘अपने बजट को जानिए’ शुरू की है। मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरी श्रृंखला शुरू की है, जिसमें विभिन्न शब्दों के बारे में जानकारी दी गई है।

इसमें केंद्र सरकार के बजट की अहमियत, इसे बनाने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी। यह सिलसिला पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा। सरकार एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश करेगी। अगले कुछ महीने में आम चुनाव होने वाले हैं इसलिए इस बार अंतरिम बजट ही पेश किया जाएगा। चुनाव होने के बाद नई सरकार ही अंतिम बजट पेश करेगी। 

वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार से शुरू की गई इस श्रृंखला में यह बताया गया है कि आम बजट और लेखानुदान क्या है। मंत्रालय ने इसमें बजट के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि बजट केंद्र सरकार के वित्तीय लेनदेन की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है।

इसमें सरकार को सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व और विभिन्न गतिविधियों के लिए आवंटित व्यय की जानकारी होती है। इसमें कहा गया है कि बजट में सरकार के अगले वित्त वर्ष के आय-व्यय के अनुमान भी दिए जाते हैं, जिन्हें बजट अनुमान कहा जाता है। 

वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर लेखानुदान के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि यह संसद की ओर से अगले वित्त वर्ष के एक हिस्से में किए जाने वाले खर्च की अग्रिम अनुमति देता है। 

Write a comment