1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Mrs Bector’s Food 300 रुपये से बनी 1000 करोड़ रुपये की कंपनी, इसका IPO रहा 2020 का सबसे हिट

Mrs Bector’s Food 300 रुपये से बनी 1000 करोड़ रुपये की कंपनी, इसका IPO रहा 2020 का सबसे हिट

मिसेज बैक्टर्स फूड स्पेशियलिटीज के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को भारी सफलता मिली है। आईपीओ बंद होने के आखिरी दिन शाम तक निर्गम को उसके तय आकार से 197.34 गुणा तक अभिदान प्राप्त हो गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 18, 2020 9:25 IST
Mrs Bector’s Food From rs 300 home kitchen to Rs1,000cr company, IPO subscribed 198 times- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Mrs Bector’s Food From rs 300 home kitchen to Rs1,000cr company, IPO subscribed 198 times

नई दिल्‍ली। आज से लगभग 45 साल पहले लुधियाना स्थित पंजाब कृषि विश्‍व विद्यालय से बेकरी कोर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद अपने मोहल्‍ले की किटी पार्टी, शादी-विवाह और छोटी-मोटी पार्टी में केक और आइसक्रीम बनाने वालीं रजनी बेक्‍टर की कंपनी मिसेज बैक्टर्स फूड स्पेशियलिटी (Mrs Bector’s Food Specialities) का आईपीओ 198 गुना ओवर सब्‍सक्राइब हुआ है। इसने कंपनी के आईपीओ को इस साल का सबसे हिट आईपीओ बना दिया है। कंपनी का आईपीओ गुरुवार को बंद हो चुका है।  

2020 का सुपर हिट आईपीओ

मिसेज बैक्टर्स फूड स्पेशियलिटीज के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को भारी सफलता मिली है। आईपीओ बंद होने के आखिरी दिन शाम तक निर्गम को उसके तय आकार से 197.34 गुणा तक अभिदान प्राप्त हो गया था। कंपनी के निर्गम को उसके खुलने के पहले दिन मंगलवार को ही कुछ ही घंटों में तय आकार से अधिक अभिदान प्राप्त हो गया था। बर्गर किंग इंडिया के बाद इस महीने खुलने वाला यह दूसरा आईपीओ था, जिसे खुलने के कुछ ही देर बाद जरूरत से ज्यादा आवेदन प्राप्‍त हो गए।

यह भी पढ़ें:   2016 में हुई नोटबंदी के बाद 2020 के अंत में हुई बड़ी कार्रवाई..

घर के पीछे आइसक्रीम बनाने से हुई शुरुआत

1976 में रजनी बेक्‍टर ने लुधियान के सराभा नगर स्थित अपने घर के पिछले हिस्‍से में हाथ से आइसक्रीम बनाने का काम शुरू किया था। जल्‍द ही उन्‍हें बर्थडे और किटी पार्टियों के लिए ऑर्डर मिलने लगे। इसके बाद उन्‍होंने 300 रुपये से एक ओवन खरीदा और कुकीज बनाने लगीं। उनकी पाक कला से प्रभावित होकर उनके पती धरमवीर ने इस शौक को बिजनेस में बदलने के लिए 20,000 रुपये का निवेश किया।

यह भी पढ़ें:  SBI में बच्चों के लिए घर बैठे खुलवाएं ऑनलाइन सेविंग एकाउंट, यहां जानिए पूरी डिटेल

रिटेल सेगमेंट में 45 गुना अधिक मिली बोलियां

541 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में, हाई नेट वर्थ इनवेस्‍टर्स का हिस्‍सा 621 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है, जबकि इंस्‍टीट्यूशनल पार्ट 177 गुना ओवर सब्‍सक्राइब्‍ड हुआ है। आईपीओ का रिटेल हिस्‍सा 45 गुना अधिक सब्‍सक्राइब हुआ है।

यह भी पढ़ें: नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, जानिए क्‍यों और कितनी बढ़ेगी कीमत

पिछले साल 28 करोड़ का मुनाफा

रजनी बेक्‍टर ने अपने एक साक्षात्‍कार में कहा कि मेरे पती ने 1978 में एक महिला के उद्यमी बनने के सपने को साकार करने में अपना पूरा भरोसा जताया और मदद की। दुर्भाग्‍य से तीन साल पहले वह हम सबको छोड़कर चले गए। आज तक मैं क्रेमिका में एक शेयरहोल्‍डर के रूप में काम कर रही हूं और अपने उत्‍पादों में मसालों आदि की जानकारी अपने बच्‍चों को देती हूं। पिछले वित्‍त वर्ष में कंपनी ने 700 करोड़ रुपये का कारोबार किया और उसका शुद्ध मुनाफा 28 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें: जानिए आपके EPF खाते में कबतक आएगा ब्‍याज का पैसा, इस नंबर पर मिस्‍डकॉल देकर पता करें बैलेंस

एंकर निवेशकों से जुटाये 162 करोड़  

एनएसई में शाम पौने छह बजे तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक मिसेज बैक्टर्स फूड आईपीओ को उसके एक करोड़ 32 लाख 36 हजार 211 शेयरों के निर्गम के मुकाबले 261 करोड़ 20 लाख 63 हजार 200 शेयरों के लिये आवेदन प्राप्त हुए हैं। मिसेज बैक्टर्स फूड स्पेशियलिटीज के इस निर्गम में कंपनी की ओर से 40.54 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जा रहे हैं, जबकि 500 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश की गई है। इस शेयर बिक्री के लिए 286 से 288 रुपये का मूल्य दायरा तय किया गया है। इससे पहले मिसेज बैक्टर्स फूड ने एंकर निवेशकों से 162 करोड़ रुपये जुटा लिए थे।

दोगुना मूल्‍य पर लिस्‍ट होगा शेयर

कंपनी क्रेमिका ब्रांड से बिस्कुट और इंग्लिश ओवन ब्रांड से ब्रेड व बन का विनिर्माण और बिक्री करती है। जिस प्रकार से कंपनी का आईपीओ सब्‍सक्राइब्‍ड हुआ है उसे देखते हुए विशेषज्ञों का अनुमान है कि कंपनी का शेयर पहले दिन इश्‍यू प्राइस से लगभग दोगुना मूल्‍य पर लिस्‍ट होगा।

यह भी पढ़ें: WhatsApp 2021 में इन स्‍मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, बचने के लिए तुरंत करें आप ये काम

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X