Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gas Pricing Formula: मोदी सरकार के फार्मूले का असर, अप्रैल में 17% घट सकते हैं नेचुरल गैस के दाम

Gas Pricing Formula: मोदी सरकार के फार्मूले का असर, अप्रैल में 17% घट सकते हैं नेचुरल गैस के दाम

गैस की कीमतों को तय करने के नए फार्मूले का असर दिख सकता है। नेचुरल गैस के दाम अप्रैल में 17 फीसदी घटकर 3.15 डॉलर प्रति यूनिट (एमएमबीटीयू) पर आ सकते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 15, 2016 11:13 IST
Gas Pricing Formula: मोदी सरकार के फार्मूले का असर, अप्रैल में 17% घट सकते हैं नेचुरल गैस के दाम- India TV Paisa
Gas Pricing Formula: मोदी सरकार के फार्मूले का असर, अप्रैल में 17% घट सकते हैं नेचुरल गैस के दाम

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अक्टूबर, 2014 में गैस की कीमतों को तय करने के नए फार्मूले को मंजूरी दी थी, जिसका असर अप्रैल में दिख सकता है। देश में नेचुरल गैस के दाम अप्रैल में 17 फीसदी घटकर 3.15 डॉलर प्रति यूनिट (एमएमबीटीयू) पर आ सकते हैं। हालांकि, इससे गहरे समुद्र में गैस खोजों का विकास करना आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा।

अप्रैल में 3.15 डॉलर पर आ सकते हैं गैस के दाम

सूत्रों ने बताया कि 1 जनवरी, 2015 से 31 दिसंबर, 2015 की अवधि के स्टैंडर्ड कीमत के हिसाब से अप्रैल से सितंबर, 2016 की अवधि के लिए गैस के दाम 3.15 डॉलर प्रति यूनिट (एमएमबीटीयू) बैठेगी। अभी यह 3.82 डॉलर प्रति यूनिट है। नेट कैलोरिफिक मूल्य (सीवी) के हिसाब से गैस मूल्य मौजूदा 4.24 डॉलर प्रति यूनिट से घटकर 3.50 डॉलर प्रति यूनिट पर आ जाएगा।

ऐसे करें डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट

LPG cylinder Subsidy gallery

indiatvpaisa-lpg1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg2IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg3IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg4IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg5IndiaTV Paisa

गैस की कीमत तय करने का नया फार्मूला

नेशनल डेमोक्रेटिक अलायन्स (राजग) द्वारा अक्टूबर, 2014 में मंजूर नए गैस मूल्य फार्मूला के अनुसार गैस मूल्यों का निर्धारण अद्र्धवार्षिक आधार पर किया जाता है। इसकी गिनती अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे सरप्लस गैस वाले देशों में रेट के क्वांटिटेटिव वजन के साथ औसत कीमत के आधार की जाती है। इसमें पिछले तीन महीने के पहले के 12 महीनों की भारांकिंत कीमतों को लिया जाता है।

विदेशों में अब भारत नहीं खरीद पाएगा तेल क्षेत्र!

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) को सब्सिडी के जरिए होनेवाले नुकसान की भरपाई करने से छूट देने का फैसला किया है। केरोसिन और रसोई गैस की कीमतों पर सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, एचपीसीएल और भारत पेट्रोलियम को होनेवाले नुकसान की भरपाई सरकार अपने खाते के अलावा जमीन से तेल और गैस निकालने वाली कंपनियों से करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement