1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगाई की डबल मार, आज से महंगा हुआ ऑटो रिक्‍शा व टैक्‍सी का सफर

महंगाई की डबल मार, आज से महंगा हुआ ऑटो रिक्‍शा व टैक्‍सी का सफर

आरटीओ अधिकारी ने बताया कि टैक्सी के लिए 1.5 किलोमीटर दूरी के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये किया गया है, जबकि ऑटो रिक्शा के लिए यह किराया 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2021 13:01 IST
New fares for auto-rickshaws, taxis come into force in Mumbai - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

New fares for auto-rickshaws, taxis come into force in Mumbai

मुंबई। सीएनजी से चलने वाले ऑटो-रिक्‍शा और टैक्‍सी के लिए नया बढ़ा हुआ किराया सोमवार से मुंबई में लागू हो गया है। ऑटो रिक्‍शा और टैक्‍सी के किराये में न्‍यूनतम 3 रुपये का इजाफा किया गया है। मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में लगभग 60,000 टैक्‍सी और 4.6 लाख ऑटो-रिक्‍शा हैं, जिसमें कुछ पेट्रोल से चलने वाले वाहन भी हैं।

आरटीओ अधिकारी ने बताया कि टैक्‍सी के लिए 1.5 किलोमीटर दूरी के लिए न्‍यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये किया गया है, जबकि ऑटो रिक्‍शा के लिए यह किराया 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये किया गया है। अधिकारी ने बताया कि न्‍यूनतम दूरी के बाद यात्रियों को टैक्‍सी के लिए प्रति किलोमीटर 16.93 रुपये प्रति किलोमीटर और ऑटो-रिक्‍शा के लिए 14.20 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी Bill Gates करते हैं Android फोन का इस्‍तेमाल, बताई इसके पीछे की वजह

महाराष्‍ट्र के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी की अध्‍यक्षता में पिछले हफ्ते हुई मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक में किराये में न्‍यूनतम 3 रुपये प्रति किलोमीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया था। किराया वृद्धि को चार सदस्‍यीय खटुआ समिति की सिफारिश के आधार पर मंजूरी दी गई है। समिति ने टैक्‍सी के लिए 2.09 रुपये और ऑटो रिक्‍शा के लिए 2.01 रुपये की वृद्धि करने की सिफारिश की थी। मुंबई में टैक्‍सी और ऑटो-रिक्‍शा के लिए अंतिम बार किराये में बढ़ोतरी एक जून, 2015 को की गई थी।  

राज्‍य के परिवहन मंत्री अनिल परब ने पिछले हफ्ते कहा था कि महानगर में ऑटो-रिक्‍शा और टैक्‍सी के किराये में छह साल बाद वृद्धि की गई है। यह मांग काफी लंबे समय से लंबित थी। टैक्‍सी और ऑटो-रिक्‍शा के ड्राइवर्स और मालिकों को 31 मई तक वाहनों के इलेक्‍ट्रॉनिक फेयर मीटर को नए किराये के हिसाब से रिकैलीब्रेट करवाना होगा। आरटीओ अधिकारी ने कहा कि जब तक मीटर रिकैलीब्रेट नहीं होते, तबतक वे संशोधित टैरिफ कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki के इस वाहन की बिक्री फरवरी में 500 प्रतिशत बढ़ी....

यह भी पढ़ें: LPG ग्राहकों को एक और बड़ा झटका, आज गैस सिलेंडर के दाम में फिर बढ़त

यह भी पढ़ें: आज से मिल रहा है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, अगर निवेश की है योजना तो न छोड़े ये ऑफर

Write a comment
X