1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NMDC ने लौह अयस्क की कीमत 300 रुपए प्रति टन बढ़ाई, स्‍टील कीमतों पर भी पड़ेगा असर

NMDC ने लौह अयस्क की कीमत 300 रुपए प्रति टन बढ़ाई, स्‍टील कीमतों पर भी पड़ेगा असर

लौह अयस्क की संशोधित कीमतों में रॉयल्टी, डिस्ट्रिक मिनरल फंड, नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट, उपकर, फॉरेस्ट परमिट फीस और अन्य कर शामिल नहीं हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 12, 2020 15:09 IST
NMDC hikes iron ore rates by Rs 300 a tonne- India TV Paisa
Photo:BLOOMBERGQUINT

NMDC hikes iron ore rates by Rs 300 a tonne

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी लौह अयस्क खनन कंपनी एनएमडीसी ने बुधवार को खनिज की दरों में तत्काल प्रभाव से 300 रुपए प्रति टन की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। इसके साथ लौह अयस्क की कीमत अब बढ़कर 2,950 रुपए प्रति टन हो गई है। लौह अयस्क इस्पात बनाने में इस्तेमाल होने वाला प्रमुख कच्चा माल है। इसकी कीमतों में कोई भी बदलाव इस्पात की दरों पर सीधा असर डालता है।

एनएमडीसी ने शेयर बाजार को बताया कि उसने उच्च श्रेणी के लौह अयस्क की कीमत 300 रुपए बढ़ाकर 2,950 रुपए प्रति टन कर दी है। इसी तरह दोयम श्रेणी के अयस्क की कीमत 300 रुपए की वृद्धि के साथ 2,660 रुपए प्रति टन हो गई है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि लौह अयस्‍क की संशोधित कीमतों में रॉयल्‍टी, डिस्ट्रिक मिनरल फंड, नेशनल मिनरल एक्‍सप्‍लोरेशन ट्रस्‍ट, उपकर, फॉरेस्‍ट परमिट फीस और अन्‍य कर शामिल नहीं हैं।

कंपनी ने कहा है कि नई कीमत 12 अगस्‍त, 2020 से ही प्रभावी हो चुकी हैं। अंतिम बार कंपनी ने लौह अयस्‍क की कीमतों में संशोधन 3 अगस्‍त,2019 को किया था और इसे 31 जुलाई से प्रभावी माना गया था। तब कंपनी ने अयस्‍क की कीमतों को क्रमश: 2650 रुपए और 2360 रुपए प्रति टन तय किया था।  

एनएमडीसी, जो पूर्व में नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के नाम से जानी जाती थी, कई तरह के अयस्‍क जैसे कॉपर, रॉक फॉस्‍फेट, लाइम स्‍टोन, डोलोमाइट और जिप्‍सम आदि का भी खनन करती है।

Write a comment
X