Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. NPPA ने 19 चिकित्सा उपकरणों की मूल्य निगरानी के लिए तैयार किया फॉर्मेट, कीमतों के उतार-चढ़ाव की करेगा निगरानी

NPPA ने 19 चिकित्सा उपकरणों की मूल्य निगरानी के लिए तैयार किया फॉर्मेट, कीमतों के उतार-चढ़ाव की करेगा निगरानी

औषधि मूल्य नियामक (NPPA) ने 19 चिकित्सा उपकरणों के दाम की निगरानी रखने के लिए एक नए फॉर्मेट को अंतिम रूप दिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: May 14, 2017 12:02 IST
NPPA ने 19 चिकित्सा उपकरणों की मूल्य निगरानी के लिए तैयार किया फॉर्मेट, कीमतों के उतार-चढ़ाव की करेगा निगरानी- India TV Paisa
NPPA ने 19 चिकित्सा उपकरणों की मूल्य निगरानी के लिए तैयार किया फॉर्मेट, कीमतों के उतार-चढ़ाव की करेगा निगरानी

नई दिल्ली। औषधि मूल्य नियामक (NPPA) ने 19 चिकित्सा उपकरणों के दाम की निगरानी रखने के लिए एक नए फॉर्मेट को अंतिम रूप दिया है। इसके जरिए इन उपकरणों के मूल्य में उतार-चढ़ाव पर नजर रखी जा सकेगी। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, उसने चिकित्सा उपकरणों की मूल्य निगरानी के लिए एक नया फॉर्मेट तैयार किया है क्योंकि इस मामले में वर्गीकरण को लेकर चिकित्सा उपकरण उद्योग के अलग-अलग मत होने के कारण आम सहमति पर पहुंचना संभव नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 5 मिनट में चार्ज होगा स्मार्टफोन, इसराइल की कंपनी 2018 में लॉन्च करेगी नई टेक्नोलॉजी वाली बैटरी

अधिसूचना में कहा गया है, DPCO 2013 के तहत फॉर्म-पांच पर आधारित एक नया फॉर्मेट तैयार किया गया है। इसके तहत अब प्रत्येक कंपनी को सभी चिकित्सा उपकरणों जो वह बाजार में बेच रही है उसके बारे में जरूरी ब्यौरे के साथ सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़ें : चीन OBOR पर करेगा 52 लाख करोड़ रुपए का बड़ा निवेश, इस पूरी योजना को ऐसे समझिए

इसमें सभी चिकित्सा उपकरण संघों और विनिर्माताओं, आयातकों से आग्रह किया गया है कि वह सभी 19 चिकित्सा उपकरणों के मामले में जारी किए गए प्रारूप के मुताबिक जरूरी जानकारी और आंकड़े सौंपें। सरकार इस समय दवा और प्रसाधन कानून के तहत दवा के तौर पर अधिसूचित 19 चिकित्सा उपकरणों के मूल्य में होने वाली घट-बढ़ पर निगरानी रखती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement