Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ओएनजीसी ने केजी ब्लॉक से गैस उत्पादन शुरू किया

ओएनजीसी ने केजी ब्लॉक से गैस उत्पादन शुरू किया

ब्लॉक पर ओएनजीसी की 5 अरब डॉलर निवेश करने की योजना

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: March 17, 2020 19:37 IST
ONGC- India TV Paisa

ONGC

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम यानि ओएनजीसी ने बंगाल की खाड़ी स्थित सबसे महत्वपूर्ण कृष्णा गोदावरी बेसिन ब्लॉक से गैस का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी आने वाले सप्ताह में उत्पादन बढ़ायेगी। कंपनी के लिये उत्पादन बढ़ाने के लिहाज से यह क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण है।  अधिकारियों का कहना है कि कंपनी ने केजी- डी5 ब्लॉक से उत्पादन शुरू कर दिया है। वर्तमान में इस ब्लॉक से यह ढाई लाख घनमीटर प्रतिदिन का उत्पादन कर रही है। कंपनी उत्पादन बढ़ाने को लेकर अध्ययन कर रही है और अगले सप्ताह यह 7.50 लाख घनमीटर प्रतिदिन तक पहुंच जाने का अनुमान है। 

ओएनजीसी इस ब्लॉक में की गई तेल और गैस खोज से उत्पादन शुरू करने के लिये 5.07 अरब डालर का निवेश कर रही है। परियोजना से ढाई करोड़ टन तेल और 45 अरब घन मीटर गैस का उत्पादन होने का अनुमान है। अनुमान है कि इस क्षेत्र से अपने अधिकतम स्तर पर दैनिक 78 हजार बैरल तेल और डेढ़ करोड़ घनमीटर गैस का उत्पादन हो सकता है। नई तेल खोज लाइसेंसिंग नीति के तहत प्राप्त इस ब्लॉक में कुल 34 कुओं की खुदाई होनी है। इनमें 15 से तेल उत्पादन, आठ से गैस का उत्पादन होगा जबकि 11 कुऐं इनमें पानी का प्रवाह करने वाले होंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement