1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दूरसंचार कंपनियां कर रही थी यह काम, TRAI ने लगाई रोक

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दूरसंचार कंपनियां कर रही थी यह काम, TRAI ने लगाई रोक

ट्राई ने कुछ चैनल भागीदारों द्वारा अन्य नेटवर्क के ग्राहकों को लुभाने के लिए कथित तौर पर छूट देने पर लगाम लगाने की बात कही थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 02, 2021 20:12 IST
ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दूरसंचार कंपनियां कर रही थी यह काम, TRAI ने लगाई रोक- India TV Hindi
Photo:TRAI

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दूरसंचार कंपनियां कर रही थी यह काम, TRAI ने लगाई रोक

नयी दिल्ली: दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने गुरुवार को सभी दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों से कहा कि वह अपने भागीदारों, वितरकों या खुदरा विक्रेताओं को सिर्फ उन्हीं शुल्कों की पेशकश करें जिसकी जानकारी उन्होंने ट्राई को दे रखी है। ट्राई ने कुछ चैनल भागीदारों द्वारा अन्य नेटवर्क के ग्राहकों को लुभाने के लिए कथित तौर पर छूट देने पर लगाम लगाने की बात कही थी। इसके साथ ही भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ऐसे मामलों में परिचालकों के लिए नियामक प्रावधानों और दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी तय की है। 

ट्राई ने अपने आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को ‘‘तत्काल प्रभाव से’’ यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सिर्फ नियामक को ज्ञात टैरिफ की पेशकश ही उनके चैनल भागीदारों, वितरकों, खुदरा विक्रेताओं या तीसरे पक्ष के ऐप के जरिए की जाए। नियामक ने यह भी कहा कि ट्राई के दिशानिर्देशों और प्रावधान का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं की होगी, जहां परिचालकों के नाम या ब्रांड का इस्तेमाल उत्पादों के विपणन या बिक्री के लिए किया जाता है। ट्राई को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ शिकायतें मिलीं थीं, जिसमें आरोप लगाया गया था कि प्रतिद्वंद्वी फर्म मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) आधारित टैरिफ की पेशकश कर रही हैं। इसके बाद ही ट्राई की तरफ से यह आदेश आया। 

Latest Business News

gujarat-elections-2022