1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ‘फेस्टिवल सेल’ के पहले 48 घंटों में 1.1 लाख विक्रेताओं को मिले ऑर्डर: अमेजन

‘फेस्टिवल सेल’ के पहले 48 घंटों में 1.1 लाख विक्रेताओं को मिले ऑर्डर: अमेजन

कुल ऑर्डर का 66 प्रतिशत हिस्सा छोटे शहरों से मिला है, नए ग्राहकों में भी अधिकांश छोटे शहरों और कस्बों से आए हैं। वहीं करीब 66 प्रतिशत नए प्राइम साइन-अप्स भी छोटे शहरों से हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 18, 2020 19:48 IST
पहले 48 घंटे में 1.1 लाख...- India TV Paisa
Photo:AMAZON INDIA

पहले 48 घंटे में 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ की शुरुआत काफी अच्छी रही है। कंपनी ने कहा कि इस सेल के शुरुआती 48 घंटों में उसके मंच पर 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं। खास बात यह है कि ज्यादातर ऑर्डर देश के छोटे शहरों से आए हैं। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 17 अक्टूबर को शुरू हुई है। यह करीब एक हफ्ते यानी त्योहारी सीजन तक चलेगी। अमेजन प्राइम के सदस्यों के लिए सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई।

अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘अमेजन के सात साल के इतिहास में ये 48 घंटे सबसे बड़े रहे हैं। हमने अमेजन के विक्रेताओं के लिए बड़ी तैयारी की है। इस दौरान करीब 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 66 प्रतिशत ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं।’’ उन्होंने बताया कि अमेजन के मंच पर 6.5 लाख विक्रेता है। मंच पर नए ग्राहकों की संख्या में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। इन नए ग्राहकों में से 91 प्रतिशत महानगरों और शीर्ष 40 शहरों से अलग छोटे शहरों-कस्बों से आए हैं। उन्होंने बताया कि करीब 66 प्रतिशत नए प्राइम साइन-अप्स भी छोटे शहरों मसलन अरुणाचल प्रदेश के तवांग और चांगलांग, मोकोकचुंग (नगालैंड), बरन (राजस्थान), पुदुकोट्टई (तमिलनाडु), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और जौनपुर (उत्तर प्रदेश) से हुए हैं।

अमेजन के मंच पर कुछ ही वैसा ही रुख देखने को मिला है जैसा फ्लिपकार्ट पर देखने को मिला था। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की ‘बिलियन डेज’ सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई है। फ्लिपकार्ट ने कहा कि पहले दिन उसके मंच पर खरीदारी करने वाले करीब 50 प्रतिशत नए ग्राहक तीसरे श्रेणी के शहरों से थे। इसी तरह एक अन्य ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने कहा है कि उसकी सेल के पहले दिन 16 अक्टूबर को 30 प्रतिशत ऑर्डर नए ग्राहकों से मिले। इनमें से 90 प्रतिशत ऑर्डर दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से आए। हालांकि, किसी भी कंपनी ने अब तक मिले ऑर्डरों की संख्या का खुलासा नहीं किया है।

Write a comment
X