1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Whatsapp पर फर्जीवाड़ा करने वाले हो जाएं सावधान! अगस्त में 20 लाख भारतीय अकाउंट हुए बंद

Whatsapp पर करते है 'गलत काम' तो हो जाएं सावधान! अगस्त में 20 लाख भारतीय अकाउंट हुए बंद

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अगस्त माह के दौरान नियमों के 10 उल्लंघन श्रेणियों में 3.17 करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2021 11:04 IST
व्हाट्स ऐप पर करते...- India TV Hindi News
Photo:AP

व्हाट्स ऐप पर करते हैं फर्जीवाड़ा तो हो जाएं सावधान, अगस्त में 20 लाख भारतीय अकाउंट हुए बंद 

नयी दिल्ली। व्हाट्सएप तो आप सभी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन यदि आप इसके सहारे अफवाहें फैलाने या फिर दूसरे गलत काम करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह खबर सावधान करने वाली है। व्हाट्स ऐप ने 20 लाख से अधिक भारतीय खातों पर रोक लगा दी है। कंपनी को अगस्त में 420 शिकायतों से जुड़ी रिपोर्ट मिली, जिस पर कार्रवाई करते हुए उसने यह कदम उठाया। 

व्हाट्स ऐप ने अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। वहीं सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अगस्त माह के दौरान नियमों के 10 उल्लंघन श्रेणियों में 3.17 करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की। व्हाट्स ऐप ने मंगलवार को जारी अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया कि उसने अगस्त महीने के दौरान 20,70,000 भारतीय खातों पर रोक लगाई है। व्हट्स ऐप ने इससे पहले कहा था कि जिन खातों पर रोक लगाई गई उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक खातों पर रोक उनके द्वारा थोक संदेशों का अनाधिकृत इस्तेमाल किये जाने के कारण लगाई गई। 

वैश्विक स्तर पर व्हट्स ऐप अपने मंच के दुरुपयोग पर औसतन हर महीने 80 लाख खातों पर रोक लगाता है। इसके अलावा फेसबुक ने शुक्रवार को जारी अपनी अनुपालन रिपोर्ट में बताया कि उसने अगस्त 2021 में 3.17 करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की है। वही इंस्ट्राग्राम ने इस दौरान नौ अलग-अलग श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 22 लाख सामग्रियों को हटाया या कार्रवाई की। 

फेसबुक ने बताया कि उसे 1-31 अगस्त के बीच अपने भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 904 उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त की। इसमें से उसने 754 मामलों का निपटारा कर दिया गया। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ से अधिक कंटेंट में स्पैम (2.9करोड़), हिंसक एवं रक्तपात (26 लाख), वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधि (20 लाख), नफरतपूर्ण भाषण (242,000) सहित अन्य मुद्दों से जुड़ी सामग्री शामिल हैं। 

Latest Business News

Write a comment