1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm Money ने रखा 1 लाख नए ईटीएफ निवेशकों को सशक्‍त बनाने का लक्ष्‍य, करेगा ETF मास्‍टरक्‍लास का आयोजन

Paytm Money ने रखा 1 लाख नए ईटीएफ निवेशकों को सशक्‍त बनाने का लक्ष्‍य, करेगा ETF मास्‍टरक्‍लास का आयोजन

पेटीएम मनी का उद्देश्य अधिक भारतीयों को अपनी बचत को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने और उन्हें धन सृजन के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 14, 2020 14:55 IST
Paytm Money aims at one lakh new ETF investors, to organise India’s first-ever ETF MasterClass- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Paytm Money aims at one lakh new ETF investors, to organise India’s first-ever ETF MasterClass

नई दिल्‍ली। डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी ने अगले एक साल में ईटीएफ के साथ 1 लाख से अधिक नए निवेशकों को सशक्त बनाने का लक्ष्‍य रखा है। कंपनी ने कहा कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) कम कमीशन और अधिक रिटर्न के कारण ट्रेडिशनल म्यूचुअल फंडों की तुलना में लागत-कुशल हैं, जो यूजर्स को निवेश करने के लिए एक मूल्यवान धन उत्पाद प्रदान करता है। ईटीएफ में ट्रेडिंग निवेशकों के लिए नए शॉर्ट-टर्म इनकम अवसर प्रदान करता है।

पेटीएम मनी का उद्देश्य अधिक भारतीयों को अपनी बचत को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने और उन्हें धन सृजन के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। कंपनी को अपने ओवरऑल एयूएम का 20 प्रतिशत हिस्सा अगले दो वर्षों में ईटीएफ के तहत होने की उम्मीद है।

कंपनी ने कहा कि उसने धन सृजन उत्पाद के रूप में ईटीएफ को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जो अधिक भारतीयों को अन्य उपलब्ध उत्पादों की तुलना में ईटीएफ में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अभियान के हिस्से के रूप में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के साथ पेटीएम मनी, पहली बार ईटीएफ मास्टरक्लास- राइज विद इंडिया' का आयोजन कर रहा है, जहां इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ईटीएफ के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे।

18 दिसंबर से शुरू होने वाला यह कार्यक्रम दो दिनों में फैले छह घंटे से अधिक समय तक होगा, जिसके दौरान उद्योग विशेषज्ञ लोगों को ईटीएफ के बारे में शिक्षित करने के लिए कक्षाएं आयोजित करेंगे। कंपनी ने कहा कि ईटीएफ मास्टरक्लास के टिकट 99 रुपये में पेटीएम इनसाइडर पर उपलब्ध होंगे। टिकट खरीदने वाले सभी लोगों को एक भागीदारी प्रमाणपत्र और पेटीएम मनी पर 500 रुपये की फ्री ब्रोकरेज प्रदान की जाएगी।

बीएसई के एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान 18 दिसंबर को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा कि हमारा उद्देश्य सभी भारतीयों को धन उत्पादों के साथ सशक्त बनाना है जो उन्हें एक ठोस, कम लागत और दीर्घकालिक पोर्टफोलियो बनाने में मदद कर सकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, सभी धन निर्माण उपकरणों के बारे में जागरूकता पैदा करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि कई भारतीय अभी भी इन उत्पादों के मूल्य और महत्व के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। ईटीएफ  में निवेश करना पहली बार के निवेशकों के लिए और साथ ही एक अच्छी दीर्घकालिक निवेश रणनीति के लिए रिलेवेंट है। हमारे ईटीएफ मास्टरक्लास को निवेशकों को शिक्षित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X