Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब केवल 10 दिनों में हासिल कर सकते हैं पासपोर्ट, पुलिस वेरीफि‍केशन होगा ऑनलाइन

अब केवल 10 दिनों में हासिल कर सकते हैं पासपोर्ट, पुलिस वेरीफि‍केशन होगा ऑनलाइन

पासपोर्ट एप्‍लीकेशन के लिए पुलिस वेरीफि‍केशन में लगने वाला एक महीने का समय अब घटकर केवल 10 दिन रह जाएगा। इसका मतलब अब 10 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 25, 2016 11:49 IST
अब केवल 10 दिनों में हासिल कर सकते हैं पासपोर्ट, पुलिस वेरीफि‍केशन होगा ऑनलाइन- India TV Paisa
अब केवल 10 दिनों में हासिल कर सकते हैं पासपोर्ट, पुलिस वेरीफि‍केशन होगा ऑनलाइन

बेंगलुरु। पासपोर्ट एप्‍लीकेशन के लिए पुलिस वेरीफि‍केशन में लगने वाला एक महीने का समय अब घटकर केवल 10 दिन रह जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि आप केवल अब 10 दिनों के भीतर पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं। यह होगा ऑनलाइन पुलिस वेरीफि‍केशन प्रोजेक्‍ट की मदद से, जिसे बेंगलुरु में पायलेट आधार पर इसी हफ्ते शुरू किया गया है। बेंगलुरु रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने कहा है कि जल्‍द ही इस सेवा को देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी शुरू किया जाएगा।

वेरीफि‍केशन प्रोसेस में तेजी आने से पासपोर्ट का वेटिंग पीरियड अब घटकर 10 दिन रहने का अनुमान है। वर्तमान में बेंगलुरु में पासपोर्ट का वेटिंग पीरियड 30 दिन चल रहा है। अभी यहां पांच पुलिस स्‍टेशन में ऑनलाइन वेरीफि‍केशन की शुरुआत की गई है, जल्‍द ही शहर के सभी पुलिस स्‍टेशन में यह सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। पूरे देश में ऐसे तीन पायलेट प्रोजेक्‍ट शुरू किए गए हैं, जिनमें से बेंगलुरु एक है। यहां ऑनलाइन पुलिस वेरीफि‍केशन प्रोजेक्‍ट 14 मई को शुरू किया गया है। इस कदम का मकसद पुलिस वेरीफि‍केशन को सरल बनाना है, जिसमें अभी सबसे ज्‍यादा समय लगता है।

तस्वीरों में देखिए घूमने के लिहाज से दुनिया के 10 सबसे सस्ते डेस्टिनेशन्स

10 cheapest destinations around the world

budapest  IndiaTV Paisa

tenerife,spain  IndiaTV Paisa

Bangkok,-Thailand  IndiaTV Paisa

Hanoi,Vietnam  IndiaTV Paisa

Cape-Twon,-South-Africa  IndiaTV Paisa

Faro,Portugal  IndiaTV Paisa

Auckland,-new-zeland  IndiaTV Paisa

Corfu,-Greece  IndiaTV Paisa

Sharm-el-sheikh,-egypt  IndiaTV Paisa

kaula-lampur  IndiaTV Paisa

रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर पीएस कार्तिगेन ने कहा कि पिछले छह दिनों में विवेक नगर पुलिस स्‍टेशन ने 90 एप्‍लीकेशन वेरीफाइड की हैं, जबकि अशोक नगर पुलिस ने 40 और हलसूरू गेट पुलिस ने 18 एप्‍लीकेशन वेरीफाइड की हैं। वहीं पहले इतने दिनों में कवेल 20-26 एप्‍लीकेशन ही वेरीफाइड हो पाते थे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 21 दिनों के भीतर पुलिस वेरीफि‍केशन पूरा हो जाना चाहिए, लेकिन आधी एप्‍लीकेशन ही टाइम पर वेरीफाइड हो पा रही है।

प्रत्‍येक पुलिस स्‍टेशन के दो कांस्‍टेबल को इस उद्देश्‍य के लिए विशेषरूप से डिजाइन एप का प्रशिक्षण दिया गया है। पहले सारा काम मैन्‍युअल होता था और बहुत सा समय फॉर्म कलेक्‍ट करने और जमा करने में जाया होता था, लेकिन अब सबकुछ ऑनलाइन होने से समय की काफी बचत हो रही है। नए सिस्‍टम में कांस्‍टेबल आवेदक के घर पर भौतिक रूप से उपस्थित होता है लेकिन इसके बाद वह सारी जानकारी ऑनलाइन फॉर्म में भरता है। एक जीपीएस ट्रैकर इस विजिट को रिकॉर्ड करता है और पुलिस कमिश्‍नर ऑफि‍स को मैसेज भेजता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement