Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब तक का सबसे बड़ा IPO लाने की प्रक्रिया हुई शुरू, सरकार ने LIC के लिए मर्चेंट बैंकरों से बोलियां की आमंत्रित

भारत के इतिहास का सबसे बड़ा IPO लाने की प्रक्रिया हुई शुरू, सरकार ने LIC के लिए मर्चेंट बैंकरों से बोलियां की आमंत्रित

भारतीय जीवन बीमा निगम में अब अध्यक्ष पद के बजाये मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक का पद होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 15, 2021 19:07 IST
process for the biggest ever LIC IPO in the history of the India start- India TV Paisa
Photo:PTI

process for the biggest ever LIC IPO in the history of the India start

नई दिल्‍ली। भारतीय पूंजी बाजार के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। वित्‍त मंत्रालय ने गुरुवार को एलआईसी के आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स और अन्‍य सलाहकारों की नियुक्ति के लिए बोलियां आमंत्रित करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। भारत सरकार का कहना है कि एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) का संभावित आकार अभी तक के आए सभी आईपीओ से बड़ा होगा।

सरकार का इरादा भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) जनवरी, 2022 तक लाने का है। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने इस साल जनवरी में बीमांकक कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स एलएलपी इंडिया को आईपीओ से पहले एलआईसी का अंतर्निहित मूल्य निकालने के लिए नियुक्त किया था। नवंबर अंत तक नियामकीय मंजूरियां मिलने की उम्मीद है। एलआईसी के निर्गम का 10 प्रतिशत हिस्‍सा इसके पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित रहेगा।

समिति तय करेगी हिस्‍सेदारी बिक्री की मात्रा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के विनिवेश को अपनी मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री की अगुवाई वाली एक समिति एलआईसी में हिस्सेदारी बिक्री की मात्रा तय करेगी। विनिवेश पर वैकल्पिक व्यवस्था द्वारा सरकार द्वारा हिस्सेदारी बिक्री की मात्रा तय की जाएगी।

प्रस्तावित आईपीओ के लिए सरकार पहले ही एलआईसी कानून में जरूरी विधायी संशोधन कर चुकी है। डेलॉयट और एसबीआई कैप्स को आईपीओ पूर्व सौदे का सलाहकार नियुक्त किया गया है। एलआईसी की सूचीबद्धता सरकार के चालू वित्त वर्ष के विनिवेश लक्ष्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इस 1.75 लाख करोड़ रुपये में एक लाख करोड़ रुपये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों में सरकार की हिस्सेदारी बिक्री से जुटाए जाएंगे। शेष 75,000 करोड़ रुपये केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के विनिवेश से आएंगे।

सरकार ने एलआईसी अध्‍यक्ष पद किया समाप्‍त

भारतीय जीवन बीमा निगम में अब अध्यक्ष पद के बजाये मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक का पद होगा। गौरतलब है कि सरकार बीमा कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से पहले अहम नियमों में बदलाव कर रही है। वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग ने भारतीय जीवन बीमा निगम (कर्मचारी) पेंशन (संशोधन) नियमों में संशोधन करके ये बदलाव किए हैं।

 इसके अलावा एलआईसी अधिनियम, 1956 के तहत कुछ अन्य नियमों में भी संशोधन किए गए हैं। इस महीने सात तारीख को जारी एक गजट अधिसूचना के अनुसार, ‘‘अधिनियम (एलआईसी अधिनियम 1956) की धारा चार के तहत मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक का अर्थ केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक से है।’’

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा...

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े

यह भी पढ़ें: मार्च 2022 तक बदल जाएगा बैंक ATM में पैसा भरने का तरीका...

यह भी पढ़ें: यहां सरकार कर रही है न्‍यूनतम प्रति घंटा वेतन में रिकॉर्ड वृद्धि करने पर विचार...

यह भी पढ़ें: पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगा आपको अब ये फायदा...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement