1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस बैंक में एक हफ्ते में मिला 6 साल की एफडी से ज्यादा रिटर्न, जानिए कैसे हुआ इतना फायदा

इस बैंक में एक हफ्ते में मिला 6 साल की एफडी से ज्यादा रिटर्न, जानिए कैसे हुआ इतना फायदा

बीते एक हफ्ते में 12 बैंक के स्टॉक 8 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गए हैं, जो कि बैंक के द्वारा एफडी पर दिए जाने वाले एक साल के रिटर्न से ज्यादा है। निजीकरण की खबरें आने के बाद से ही इनके शेयरों मे तेज उछाल देखने को मिल रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2021 16:42 IST
बैंकिंग स्टॉक्स में...- India TV Paisa
Photo:PTI

बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी 

नई दिल्ली। भारत में निवेशकों का एक बड़ा वर्ग है जो निवेश के नाम पर सरकारी बैंकों में एफडी को सबसे अच्छा विकल्प मानता है।  हालांकि अब सिर्फ सरकारी बैंकों की एफडी ही नहीं उनके स्टॉक भी निवेशकों को फायदा करा रहे हैं । बीते हफ्ते बैंकों ने निवेशकों को शेयर बाजार में इतना रिटर्न दिया है जिसे एफडी के जरिए पाने में निवेशकों को सालों लग जाते। जानिए कौन से हैं ये बैंक

एक हफ्ते में 1 लाख रुपये बढ़कर हुए 1.57 लाख रुपये

बीएसई 500 स्टॉक में इस हफ्ते सबसे ज्यादा मुनाफा इंडियन ओवरसीज बैंक में देखने को मिला। बीते हफ्ते के 5 सत्र में स्टॉक में लगाए गए 1 लाख रुपये बढ़कर 1.57 लाख रुपये हो गए। अगर कोई शख्स 1 लाख रुपये इसी बैंक में एफडी पर लगाता तो उसे सबसे अच्छी ब्याज दर पर भी ये रिटर्न पाने में 6 साल से ज्यादा लग जाते।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 46% से ज्यादा रिटर्न

बीते हफ्ते में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का शेयर 46 प्रतिशत बढ़ गया है। इस दौरान बैंक का शेयर 15.97 से बढ़कर 23.41 के स्तर पर पहुंच गया है। यानि इस बैंक के शेयरों में निवेशकों ने सिर्फ एक हफ्ते में बैंक की एफडी के 5 साल के रिटर्न से ज्यादा कमाई की है।

एक हफ्ते में एक साल की एफडी से ज्यादा रिटर्न देने वाले बैंक

बीते एक हफ्ते में 12 बैंक के स्टॉक 8 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गए हैं, जो कि बैंक के द्वारा एफडी पर दिए जाने वाले एक साल के रिटर्न से ज्यादा है। इसमें पीएनबी भी शामिल है, एक हफ्ते के दौरान पंजाब नेशनल बैंक का स्टॉक 8.7 प्रतिशत बढ़ गया है। इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा 18 प्रतिशत, इंडियन बैंक, 15 प्रतिशत, यूको बैंक 11 प्रतिशत बढ़ गया है।  देश का दिग्गज बैंक एसबीआई भी 2.4 प्रतिशत बढ़ गया है।

क्यों आई सरकारी बैंकों के स्टॉक्स में तेजी

सरकारी बैंकों के निजीकरण की खबरें आने के बाद से ही इनके शेयरों मे तेज उछाल देखने को मिल रही है। खबरों के मुताबिक सरकार ने बैंक ऑफ इंडिया समेत 4 बैंकों को निजीकरण के लिए चुना है। जिसके बाद से इनके शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। वहीं एसबीआई के बेहतर नतीजों के बाद भी बैंकिंग सेक्टर के लिए सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15