1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पुडुचेरी के केंद्रीय प्रशासन का बड़ा फैसला, अब शराब पर नहीं वसूली जाएगी स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी

पुडुचेरी के केंद्रीय प्रशासन का बड़ा फैसला, अब शराब पर नहीं वसूली जाएगी स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी

प्रशासन ने पिछले साल जून में शराब पर 25 प्रतिशत की दर से स्पेशल एक्साइज ड्यूटी लगाई थी। इसका उद्देश्य कोविड-19 से लड़ाई के लिए अतिरिक्त राजस्व जुटाना था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2021 17:50 IST
Puducherry not to extend the levy on special excise duty on liquor - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Puducherry not to extend the levy on special excise duty on liquor

पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन ने शराब पर 8 अप्रैल से स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी को खत्‍म करने का फैसला लिया है। यहां शराब पर 25 प्रतिशत की दर से विशेष कोविड-19 शुल्क लगाया गया था, जो अब हटा लिया गया है। इससे इस केंद्र शासित क्षेत्र में शराब सस्ती होगी।

पुडुचेरी की अर्थव्यवस्था पर्यटन की आय पर बहुत निर्भर है। गुरुवार को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपराज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने इस विशेष शुल्क को हटाने के आबकारी विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इस शुल्क के हटने के बाद इस क्षेत्र में शराब अन्य समीपवर्ती प्रदेशों से सस्ती हो गई है। यह कर पिछले साल मई में लगाया गया था ताकि कीमतें अन्य प्रदेशों के बराबर हो जाएं और महामारी के संक्रमण काल में खास कर तमिलनाडु से ऐसे लोगों का आना रुके जो केवल सस्ती शराब खरीदने यहां आते हैं।

तेज हुई हलचल, दूसरा लॉकडाउन लगने से पहले बनने लगी ये योजना

तत्कालीन उप-राज्यपाल किरण बेदी ने इस शुल्क की मियाद कई बार बढ़ाई थी। उन्होंने जब यह शुल्क लगाया था तो उस समय के मुख्यमंत्री वी नाराणससामी को उलझन हुई थी। यह विधानसभा चुनाव के लिए मतदान छह अप्रैल को कराया जा चुका है। वोट दो मई को गिने जाएंगे।

प्रशासन ने पिछले साल जून में शराब पर 25 प्रतिशत की दर से स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी लगाई थी। इसका उद्देश्‍य कोविड-19 से लड़ाई के लिए अतिरिक्‍त राजस्‍व जुटाना था। इसे कई बार में 31 मार्च तक बढ़ाया गया। उपराज्‍यपाल ने पुडुचेरी-तमिलनाडु सीमा पर स्थित रिटेलर्स, बार्स और रेस्‍तांराओं, जो शराब बेचते हैं एवं शराब दुकानों को कोविड-19 सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।  

कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के साथ सोने के दाम में आई आज बड़ी...

Mahindra ने की XUV700 को लॉन्‍च करने की घोषणा, जानिए कब तक आएगी सड़कों पर

अब नहीं सताएगी गर्मी की चिंता, मोदी सरकार ने सस्‍ते AC के लिए की ये घोषणा

देशभर में Lockdowns लगने के बीच RBI ने EMI पर फ‍िर छूट देने पर कही ये बात...

Write a comment
X