Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जानिएं क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मिनिस्टर ने बताई वजह

जानिएं क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मिनिस्टर ने बताई वजह

भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में आग लगी हुई है। तेल की कीमत में लगातार पांच दिनों से इजाफा हो रहा है। ऐसे में आम आदमी की चिंता लगातार बढ़ रही है कि तेल के दाम कबतक कम होंगे ताकि उन्हें राहत मिले या आगे भी बढ़ोत्तरी जारी रहेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 13, 2021 22:34 IST
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर पेट्रोलियम मिनिस्टर का बड़ा बयान- India TV Paisa

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर पेट्रोलियम मिनिस्टर का बड़ा बयान

नई दिल्ली: भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में आग लगी हुई है। तेल की कीमत में लगातार पांच दिनों से इजाफा हो रहा है। ऐसे में आम आदमी की चिंता लगातार बढ़ रही है कि तेल के दाम कबतक कम होंगे ताकि उन्हें राहत मिले या आगे भी बढ़ोत्तरी जारी रहेगी। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मुझे यह कहते हुए खेद है कि तेल संपन्न देश तेल का उपभोग करने वाले देशों के हित में नहीं दिख रहे हैं। तेल संपन्न देशों ने एक आर्टिफिशियल प्राइस मैकेनिज्म (मूल्य को अपने आपसे बढ़ाए ऐसा तंत्र) बनाया है। लेकिन यह तेल का उपभोग करने वाले देशों को चुभ रहा है। 

दिल्ली मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार पाचवें दिन शनिवार को बढ़ोतरी की। इससे मुंबई में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। पेट्रोल 30 पैसे और डीजल 36 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल 88.41 रुपये/लीटर और डीजल 78.74 रु./लीटर हो गया है। मुंबई में इन ईंधनों के भाव बढ़ कर क्रमश: 94.93 रुपये और 85.70 रुपये प्रति लीटर के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। राज्यों में वैट और अन्य शुल्कों की अलग अलग दरों से पेट्रोलियम उत्पादों के स्थानीय भाव में अंतर होता है। 

पढ़ें- ट्रैफिक चालान पर आई बड़ी राहत की खबर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की घोषणा

पढ़ें- पेंशन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब बढ़कर मिलेगा पैसा

पांच दिन में पेट्रोल की पद प्रति लीटर 1.51 रुपये और डील की दर 1.56 रुपये बढ़ी है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी की आलोचना करते हुए सकरार से इन पर कर तत्काल कम किए जाने की मांग की है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को संसद में कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क घटाने का फिल हाल कोई विचार नहीं है। वैश्विक बाजार में कोविड संकट के बाद पहली बार कच्चे तेल का भाव 61 डालर प्रति बैरल तक चला गया है। भारत को पेट्रोलियम ईंधन की जरूरत के लिए 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर करना पड़ता है। केंद्र पेट्रोल पर प्रति लीटर 32.9 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 31.80 रुपये उत्पाद शुल्क लगा रही है।

पढ़ें- Hyundai ने Santro, Grand i10 पर भारी छूट का ऐलान किया, देखें ऑफर की डिटेल

पढ़ें- Hero मोटरसाइकिल सस्ते में खरीदने का बड़ा मौका, कंपनी ने निकाले बड़े ऑफर

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर आंदोलन करेगी आप

लखनऊ में आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने कहा कि आम आदमी आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। सरकार उसे राहत देने की जगह डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी करके उसकी परेशानियां बढ़ाने का काम कर रही है। केंद्र सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतों पर नियंत्रण कर पाने में नाकाम है। राज्य सरकार से डीजल और पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स माफ करने की मांग करने के साथ ही उन्होंने बताया कि डीजल पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आम आदमी पार्टी जल्द ही पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी।

पढ़ें- CNG को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब लोगों की मिलेगा फायदा

पढ़ें- Honda Activa सस्ते में खरीदने का बड़ा मौका, कंपनी ने की बड़े ऑफर की घोषणा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement