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मुकेश अंबानी की कंपनी का मुनाफा दोगुना से ज्‍यादा बढ़ा, RIL को मार्च तिमाही में हुआ 13,227 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

कंपनी की आय में टेलीकॉम और रिटेल कारोबार की हिस्सेदारी बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई है, जो एक साल पहले 33 प्रतिशत थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 30, 2021 22:03 IST
RIL's March quarter net profit more than doubles- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

RIL's March quarter net profit more than doubles

नई दिल्‍ली। अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में दोगुना से अधिक बढ़कर 13,227 करोड़ रुपये रहा। मुख्य रूप से पेट्रोरसायन और उपभोक्ता कारोबार में सुधार से उसका लाभ बढ़ा है। कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में उसे 6,348 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी की कुल आय आलोच्य तिमाही में बढ़कर 1,72,095 करोड़ रुपये रही, जो एक एक साल पहले 2019-20 की इसी तिमाही में 1,51,461 करोड़ रुपये थी।

चौथी तिमाही के शुद्ध मुनाफे में 797 करोड़ रुपये की वह राशि भी शामिल है, जो यूएस शेल संपत्ति को बेचने से प्राप्‍त हुई है। कंपनी की आय में टेलीकॉम और रिटेल कारोबार की हिस्‍सेदारी बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई है, जो एक साल पहले 33 प्रतिशत थी। ग्रॉसरी बिजनेस से रिकॉर्ड राजस्‍व और उपभोक्‍ता इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स में मजबूत वृद्धि की वजह से रिटेल बिजनेस का टैक्‍स पूर्व लाभ 41 प्रतिशत बढ़कर 3623 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने इस दौरान 826 नए स्‍टोर खोले हैं और कुल संख्‍या बढ़कर 12,711 हो गई है।

कोरोना संक्रमण के दोबारा बढ़ने से अप्रैल में रिटेल ऑपरेशन प्रभावित हुआ है, स्‍टोर में फुलफॉल्‍स में कोविड-पूर्व स्‍तर से 35-40 प्रतिशत की गिरावट आई है। पेट्रोकेमिकल मार्जिन में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है क्‍योंकि महामारी के कारण रिफाइनरी निम्‍न क्षमता पर काम कर रही हैं।

पूरे वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए कंपनी का राजस्‍व 18.3 प्रतिशत गिरकर 539,238 करोड़ रुपये रहा और शुद्ध लाभ लगभग 35 प्रतिशत बढ़कर 53,739 करोड़ रुपये रहा। परिणामों पर बोलते हुए चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने ओ2सी और रिटेल सेगमेंट में मजबूत रिकवरी हासिल की है और डिजिटल सर्विस बिजनेस में वृद्धि दर्ज की है। हमारे उपभोक्‍ता कारोबारों ने अपने आप को इस मुश्किल घड़ी में राष्‍ट्र के लिए डिजिटल और फि‍जिकल लाइफलाइन साबित किया है।

एक ओर जहां कोविड-19 ने रोजगार को खत्‍म किया है, वहीं रिलायंस ने 75,000 नए रोजगार के अवसर पैदा किए। भारत के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण समय है। हमारी तत्‍काल प्राथमिकता अपने देश और समाज की सेवा करना है।

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