1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोनावायरस के नए मामले सामने आने के बाद रुपया हुआ कमजोर, 50 पैसे गिरकर डॉलर के मुकाबले 72.74 पर हुआ बंद

कोरोनावायरस के नए मामले सामने आने के बाद रुपया हुआ कमजोर, 50 पैसे गिरकर डॉलर के मुकाबले 72.74 पर हुआ बंद

सोमवार को रुपया अमेरिका डॉलर के मुकाबले 72.74 पर बंद हुआ, जो इसके पूर्व बंद से 50 पैसा कमजोरी को दर्शाता है। शुक्रवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 72.24 के स्तर पर बंद हुआ था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 02, 2020 18:56 IST
Rupee slumps 50 paise to 72.74 against US dollar after fresh coronavirus cases emerge- India TV Paisa

Rupee slumps 50 paise to 72.74 against US dollar after fresh coronavirus cases emerge

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को रुपया डॉलर के आगे कमजोर पड़ गया और कारोबार के अंत में 50 पैसे लुढ़क कर अमेरिका मुद्रा के सामने 72.74 के स्‍तर पर बंद हुआ। फॉरेक्‍स कारोबारियों ने कहा कि भारतीय रुपए, जिसने दिन के कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ की थी, ने कारोबार के दौरान भारी उतार-चढ़ाव देखा और अंत में भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। देश में कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद घरेलू शेयर बाजार में भी बिकवाली हावी रही, जिसका असर रुपए पर भी पड़ा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोरोनावायरस के दो नए मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से एक दिल्‍ली में और एक तेलंगाना में है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया सोमवार को 72.09 के स्‍तर पर खुला। दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले इसने 72.04 का उच्‍च स्‍तर और 72.74 का निम्‍न स्‍तर छुआ।

सोमवार को रुपया अमेरिका डॉलर के मुकाबले 72.74 पर बंद हुआ, जो इसके पूर्व बंद से 50 पैसा कमजोरी को दर्शाता है। शुक्रवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 72.24 के स्‍तर पर बंद हुआ था।

यह लगातार दूसरा कारोबारी सत्र है जब रुपए में गिरावट आई है। दो सत्रों में रुपया 113 पैसे कमजोर हो चुका है। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटी के हेड, पीसीजी और कैपिटल मार्केट स्‍ट्रेट्जी, वीके शर्मा ने कहा कि रुपए ने आज बहुत अधिक उतार-चढ़ाव वाला सत्र देखा है, एशिया में कमजोर पड़ने वाली अकेली यही मुद्रा रही।

शर्मा ने आगे कहा कि कमजोर आर्थिक आंकड़ों और विदेशी कोष में कमी आने की वजह से आगे भी डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर बने रहने की संभावना है। सोमवार को कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्‍या दुनियाभर में 3,000 से अधिक हो गई है। चीन में सोमवार को 42 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15