1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ग्राहक रहें अलर्ट!, नियम उल्‍लंघन पर RBI ने लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

SBI ग्राहक रहें अलर्ट!, नियम उल्‍लंघन पर RBI ने लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

आरबीआई ने कहा कि कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर की गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 17, 2021 11:06 IST
SBI की एक ब्रांच। - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SBI की एक ब्रांच।

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कमीशन के रूप में कर्मचारियों को पारितोषिक को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को जारी दिशा-निर्देश समेत अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।

केंद्रीय बैंक की एक विज्ञप्ति के अनुसार जुर्माना बैंक नियमन कानून के कुछ प्रावधानों और कमीशन के रूप में भारतीय स्‍टेट बैंक कर्मचारियों को पारितोषिक के भुगतान को लेकर जारी स्पष्ट निर्देशों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है। आरबीआई ने कहा कि कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर की गई है।

बयान के मु‍ताबिक 31 मार्च, 2017 और 31 मार्च 2018 को बैंक की वित्‍तीय स्थिति की वैधानिक जांच और रिस्‍क असेसमेंट रिपोर्ट के दौरान यह पाया गया कि बैंक ने कमीशन के रूप में अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले पारितोषिक में नियम एवं दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन किया है। इसके बाद बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और उसके जवाब पर विचार करने के बाद आरबीआई इस निष्‍कर्ष पर पहुंचा कि आरोप सही हैं और इसलिए उस पर आर्थ‍िक जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

सर्वोदय फाइनेंस बैंक ने बड़े निवेशकों से 170 करोड़ रुपये जुटाये

सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने मंगलवार को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम से पहले एकंर यानी बड़े निवेशकों से 170 करोड़ रुपये से अधिक जुटाये। बैंक का आईपीओ अभिदान के लिए बुधवार को खुलेगा। कंपनी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) समिति ने 305 रुपये के भाव पर 55,77,920 शेयर 13 बड़े निवेशकों को जारी करने का निर्णय किया। यह आबंटन 170.12 करोड़ रुपये का है।

बैंक का आईपीओ बुधवार को खुलेगा और शुक्रवार (17 मार्च से 19 मार्च) को बंद होगा। निर्गम के लिये आवेदन मूल्य का दायरा 303-305 रुपये प्रति शेयर है।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, बंद होगी यह सरकारी कंपनी और सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा VRS

यह भी पढ़ें: SBI के साथ खोलें कमाई वाला अकाउंट, मिलेगा 1350 रुपये का तुरंत फायदा

यह भी पढ़ें: Tata की इस कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बेच रही है सरकार...

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: सरकार ने लगाई 2,000 रुपये के नोट की छपाई पर रोक....

Write a comment
X