1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Silver Lake भी करेगी Reliance Jio में निवेश, 5655 करोड़ रुपए में खरीदी हिस्‍सेदारी

Silver Lake भी करेगी Reliance Jio में निवेश, 5655 करोड़ रुपए में खरीदी हिस्‍सेदारी

इस निवेश से जियो प्लेटफॉर्म की इक्विटी का मूल्य 4.90 लाख करोड़ रुपए और इंटरप्राइज का मूल्य 5.15 लाख करोड़ रुपए हो गया है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 04, 2020 12:01 IST
Silver Lake to invest Rs 5655 crore in Reliance Jio Platforms- India TV Paisa

Silver Lake to invest Rs 5655 crore in Reliance Jio Platforms

मुंबई। फेसबुक के बाद अब एक और अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने रिलायंस जियो में निवेश का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक अब जियो प्लेटफॉर्म में 5655.75 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी के अनुसार, इससे पहले फेसबुक ने बीते महीने जियो में करीब 43,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की थी।

इस निवेश से जियो प्लेटफॉर्म की इक्विटी का मूल्य 4.90 लाख करोड़ रुपए और इंटरप्राइज का मूल्य 5.15 लाख करोड़ रुपए हो गया है और 22 अप्रैल को घोषित फेसबुक के निवेश के इक्विटी वैल्यू की तुलना में यह 12.5 फीसदी प्रीमियम को दर्शाता है। आरआईएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि सभी भारतीयों के फायदे के लिए भारतीय डिजिटल ईको-सिस्टम के सतत विकास और बदलाव में अहम हिस्सेदार के तौर पर सिल्वर लेक का स्वागत करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने 30 अप्रैल को कहा था कि निवेशकों की तरफ से उसे जोरदार निवेश की पेशकश मिली है और बड़े निवेश जियो प्लेटफॉर्म के लिए आ रहे हैं और फेसबुक के निवेश की तरह अगले महीने नए निवेश की घोषणा की जा सकती है। सिल्वर लेक दुनिया की अग्रणी प्रौदयोगिकी कंपनियों का अहम साझीदार रही है और इस मामले में इसका रिकॉर्ड बेहतर है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रौदयोगिकी और वित्त के क्षेत्र में सिल्वर लेक सम्मानित कंपनियों में शुमार है। उन्होंने कहा कि भारतीय डिजिटल समाज में बदलाव लाने के लिए हम उनके वैश्विक प्रौदयोगिकी अनुभव का लाभ उठाने को लेकर रोमांचित हैं। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के 38,8 करोड़ सब्‍सक्राइबर हैं और यह जियो प्लेटफॉर्म के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुशंगी कंपनी बनी रहेगी।

सिल्वर लेक के सह-सीईओ एवं मैनेजिंग पार्टनर एगॉन डरबन ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म दुनिया उल्लेखनीय कंपनियों में शुमार है और इसकी अगुवाई एक अतुलनीय शक्तिशाली और उद्यमी प्रबंधन टीम कर रही है जोकि सही मायने में एक साहसिक दर्शन से प्रेरित है। उन्होंने आगे कहा कि इनके पास जो बाजार है उसमें भारी संभावना है। मुकेश अंबानी और रिलायंस जियो की उनकी टीम का साझेदार बनने में हमें गर्व है और खुशी हो रही है।

जियो का उददेश्य देश के 1.3 अरब लोगों, कारोबारियों, खासतौर से छोटे कारोबारियों और किसानों के लिए डिजिटल भारत के सपने को साकार करना है। इस साल की पहली तिमाही में रिलायंस का कंसोलिडेटेड टर्नओवर 6,59,205 करोड़ रुपए, नकद मुनाफा 71,446 करोड़ रुपए और निवल मुनाफा 39,880 करोड़ रुपए रहा है। भारत में तेल, रिटेल व टेलीकॉम कंपनी समूह की अगुवाई वाली कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में फेसबुक ने पिछले महीने 43,674 करोड़ रुपए का निवेश किया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि निकट भविष्य में जियो मार्ट और व्हाट्सएप से भारत में तीन करोड़ छोटी किराना दुकानें जुड़ जाएंगी और वे अपने पड़ोस के ग्राहकों से डिजिटल ट्रांजेक्‍शन करने लगेंगी।

Write a comment
X