Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फॉक्‍सवैगन के बाद अब फ्यूल माइलेज स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp

फॉक्‍सवैगन के बाद अब फ्यूल माइलेज स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp

मारुति Suzuki की कारें माइलेज के लिए ही जानी जाती हैं। लेकिन अब मारुति की पेरेंट कंपनी Suzuki मोटर कॉरपोरेशन फ्यूल माइलेज स्‍कैंडल में फंस गई है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 19, 2016 9:38 IST
फॉक्‍सवैगन के बाद अब स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp, फ्यूल माइलेज में धोखाधड़ी का आरोप- India TV Paisa
फॉक्‍सवैगन के बाद अब स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp, फ्यूल माइलेज में धोखाधड़ी का आरोप

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति Suzuki की कारें माइलेज के लिए ही जानी जाती हैं। लेकिन अब मारुति की पेरेंट कंपनी Suzuki मोटर कॉरपोरेशन फ्यूल माइलेज स्‍कैंडल में फंस गई है। जापान सरकार की ओर से करवाई गई जांच में सुजुकी पर फ्यूल माइलेज में धोखाधड़ी करने की बात सामने आई है। इससे पहले जापानी की ही दूसरी प्रमुख कार कंपनी मित्‍सुबिशि मोटर्स के खिलाफ भी माइलेज धोखाधड़ी की बात सामने आने के बाद जापान सरकार ने सभी कार कंपनियों की जांच शुरू की है। पिछले साल जर्मन कार मेकर फॉक्‍सवैगन के खिलाफ सामने आए एमिशन स्‍कैंडल के बाद Suzuki का मामला सबसे बड़ा माना जा रहा है। इस मामले में फिलहाल मारुति Suzuki इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कुछ भी कहने से मना कर दिया है।

सुजुकी ने दी सफाई कोई नहीं है गड़बड़ी

जापान सरकार की जांच के बाद फ्यूल स्‍कैंडल में घिरी Suzuki ने इस मामले में अपनी ओर से सफाई पेश की है। सुजुकी कॉरपोरेशन के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कंपनी को इंटरनल जांच में कोई गड़बड़ी नहीं मिली। सुजुकी ने भी माना कि उनके फ्यूल टेस्टिंग मेथड में कुछ गड़बड़ियां हैं। चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने कहा कि हम फ्यूल माइलेज चेक करने के लिए अब दूसरे मैथड पर काम कर रहे हैं। लेकिन सुजुकी की सफाई के बाद भी टोक्यो स्‍टॉक एक्सचेंज में सुजुकी का स्टॉक 15 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया है। कंपनी के स्टॉक में यह 16 साल में एक ही दिन में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट है।

तस्वीरों में देखिए 25 Kmpl का माइलेज देने वाली 5 हैचबैक कारें

mileage cars

nanoIndiaTV Paisa

kwid (2)IndiaTV Paisa

celerio (1)IndiaTV Paisa

figo (1)IndiaTV Paisa

beat (1)IndiaTV Paisa

मित्‍सुबिशी के बाद सभी कार कंपनियों की जांच

Suzuki कॉर्प पर जांच की यह आंच जापान की ही कार कंपनी मित्सुबिशी के फ्यूल स्कैंडल में फंसने के बाद सामने आई है। पिछले महीने मित्सुबिशी ने कुछ मॉडल्स के माइलेज टेस्टिंग को लेकर 1991 से ही झूठे दावे किए जाने की बात को मान लिया था। मित्सुबिशी के मुताबिक, इंटरनल इंक्वायरी के बाद यह पाया गया कि कंपनी ने कुछ गाड़ियों के माइलेज के बारे में जानबूझकर झूठ बोला था। जापान में 660 cc के मिनी व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को प्रेफ्रेंशियल टैक्स छूट मिलती है। कार बनाने वाली कंपनियां इस टैक्स में छूट पाने के लिए इस तरह का फायदा उठाती है।

ये हैं भारतीय सड़कों पर राज करने वाली टॉप 10 SUV

मारुति सुजुकी ने लॉन्‍च की नई अल्टो800, कीमत में क्विड और रेडीगो से है सस्‍ती

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement