Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जनधन खाते: 3 साल में जीरे बैलेंस एकाउंट 77 फीसदी से घटकर 20 फीसदी बचे, अबतक 30 करोड़ खाते

जनधन खाते: 3 साल में जीरे बैलेंस एकाउंट 77 फीसदी से घटकर 20 फीसदी बचे, अबतक 30 करोड़ खाते

वित्त मंत्री ने कहा कि 3 साल पहले कुल जनधन खातों में से करीब 77 फीसदी जीरो बैलेंस थे लेकिन अब सिर्फ 20 फीसदी ही जीरो बैलेंस बचे हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 13, 2017 11:51 IST
जनधन खाते: 3 साल में जीरे बैलेंस एकाउंट 77 फीसदी से घटकर 20 फीसदी बचे, अबतक 30 करोड़ खाते- India TV Paisa
जनधन खाते: 3 साल में जीरे बैलेंस एकाउंट 77 फीसदी से घटकर 20 फीसदी बचे, अबतक 30 करोड़ खाते

नई दिल्ली। जनधन खातों को लेकर सरकार की चिंदा कुछ दूर हुई है। 3 साल पहले शुरू हुई इस योजना (PMJDY) के तहत खुले खातों में पैसों का जमा नहीं होना सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द था लेकिन अब सरकार को कुछ राहत जरूरत मिली होगी क्योंकि जनधन खातों में तेजी से पैसा जमा होने लगा है। बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीरो बैलेंस जनधन खातों में तेजी से गिरावट आई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि 3 साल पहले कुल जनधन खातों में से करीब 77 फीसदी जीरो बैलेंस थे लेकिन अब सिर्फ 20 फीसदी ही जीरो बैलेंस बचे हैं। वित्तमंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 3 साल पहले शुरू हुई प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अबतक देशभर में कुल 30 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। वित्तमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत पिछड़े वर्ग के लोगों के ज्यादा खाते खुले हैं।

वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि जनधन खातों की वजह से बैंकों पर बोझ न बढ़े इसके लिए भी सरकार ने कदम उठाए हैं। सभी जनधन खातों को रुपे कार्ड से जोड़ा गया है साथ में 2 इंस्योरेंस योजनाओं को भी इन खातों के साथ जोड़ा गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement