1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रंप ने दिया चीन के राष्‍ट्रपति को अमेरिका आने का न्‍योता, व्‍यापार समझौते के पहले चरण पर होंगे हस्‍ताक्षर

ट्रंप ने दिया चीन के राष्‍ट्रपति को अमेरिका आने का न्‍योता, व्‍यापार समझौते के पहले चरण पर होंगे हस्‍ताक्षर

व्यापार मोर्चे पर पहले चरण के समझौते से अमेरिका और चीन के बीच व्यापार अधिक निष्पक्ष और पारस्परिक लाभकारी होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 05, 2019 12:33 IST
Trump invites Xi to US to sign phase one of trade agreement- India TV Paisa
Photo:TRUMP INVITES XI TO US TO

Trump invites Xi to US to sign phase one of trade agreement

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को द्विपक्षीय व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर करने के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच पिछले साल नवंबर से व्यापार समझौता वार्ता चल रही है लेकिन दर्जन भर से ज्यादा दौर की चर्चा होने के बावजूद अभी तक अपेक्षित परिणाम नहीं निकल सके हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ-ब्रायन ने कहा कि अमेरिका चीन के साथ बेहतर संबंध चाहता है। वह बैंकॉक में आसियान बैठक में शामिल होने गए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं। ओ-ब्रायन ने कहा कि ट्रंप ने राष्ट्रपति शी को अमेरिका आमंत्रित किया है, अगर दोनों पक्ष व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर के लिए सहमत होते हैं। मैं समझौते को लेकर आशान्वित हूं।

उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि अमेरिका-चीन के बीच बेहतर संबंध न सिर्फ दोनों देशों के लिए अच्छे हैं, बल्कि यह दुनिया के लिए भी अच्छा है। इसलिए हम चीन के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं। ओ-ब्रायन ने कहा कि मुझे लगता है कि हम एक समझौते के करीब हैं। व्यापार मोर्चे पर पहले चरण के समझौते से अमेरिका और चीन के बीच व्यापार अधिक निष्पक्ष और पारस्परिक लाभकारी होगा।

Write a comment