Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाभियोग जांच के सार्वजनिक सुनवाई की ओर बढ़ने के बीच ट्रंप ने रिपब्लिकनों से साथ खड़े रहने को कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग जांच को सार्वजनिक सुनवाई की ओर ले जाने के डेमोक्रेट्स के प्रयासों के बीच गुरुवार को अपने रिपब्लिकन साथियों से अपने साथ खड़े रहने को कहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2019 21:27 IST
Donald Trump, impeachment inquiry, Republican, Democratic- India TV Hindi
Image Source : AGENCY Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग जांच को सार्वजनिक सुनवाई की ओर ले जाने के डेमोक्रेट्स के प्रयासों के बीच गुरुवार को अपने रिपब्लिकन साथियों से अपने साथ खड़े रहने को कहा। वर्ष 2020 के चुनाव में पुन: निर्वाचित होने के लिए मदद देने के एवज में यूक्रेन से मदद मांगने के मामले के चलते ट्रंप अमेरिका के इतिहास में महाभियोग का सामना करने वाले तीसरे राष्ट्रपति बन सकते हैं। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज की प्रस्तोता लौरा इन्ग्राहम के ट्वीट को री-ट्वीट किया जिसमें रिपब्लिकनों से एकजुट रहने और अपनी पार्टी के नेता का बचाव करने का आग्रह किया गया है। ट्रंप अपने डेमोक्रेटिक चुनाव प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने और ऐसा न करने पर उसकी सैन्य मदद रोकने के आरोपों का सामना कर रहे हैं। राष्ट्रपति हालांकि इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं। 

रिपब्लिकन पार्टी के लोगों से ऐसे समय साथ खड़े रहने का आग्रह किया गया है जब डेमोक्रेट्स ने मामले में सार्वजनिक सुनवाई कराने की दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। सार्वजनिक सुनवाई से अमेरिका के लोगों को ट्रंप के खिलाफ प्रक्रिया को सीधे टेलीविजन पर देखने का अवसर मिल सकता है। जांच के अगले चरण में हाउस इंटेलीजेंस कमेटी में खुली सुनवाई होगी। इसमें गवाह और दस्तावेजी सबूत पेश किए जाएंगे तथा रिपब्लिकनों को साक्ष्यों को चुनौती देने की अनुमति मिलेगी। 

इसके बाद मामला हाउस ज्यूडिशरी कमेटी में जाएगा जहां ट्रंप और उनके वकील साक्ष्यों को चुनौती दे पाएंगे। यदि ट्रंप के खिलाफ मामले में मजबूती पाई जाती है तो कमेटी उनके खिलाफ औपचारिक आरोप-महाभियोग संबंधी अनुच्छेद तय करेगी जिस पर पूरा सदन मतदान करेगा। प्रक्रिया इस साल के अंतिम महीनों में पूरी हो सकती है। डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा में आरोप संबंधी अनुच्छेदों को मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है। इसके बाद मामला ट्रंप को हटाने के लिए सीनेट में जाएगा जहां रिपब्लिकन बहुमत में हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement