1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्री में मिलेगी अमेरिकी नागरिकों को Covid-19 वैक्सीन, ट्रंप प्रशासन ने की मेगा प्‍लान की घोषणा

फ्री में मिलेगी अमेरिकी नागरिकों को Covid-19 वैक्सीन, ट्रंप प्रशासन ने की मेगा प्‍लान की घोषणा

अमेरिकी नागरिकों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का कार्यक्रम मैराथन होगा। शुरू में टीकों की सीमित आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 17, 2020 7:58 IST
US plans to give free Covid-19 vaccine to citizens- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

US plans to give free Covid-19 vaccine to citizens

वाशिंगटन। संघीय सरकार ने बुधवार को एक व्‍यापक योजना पेश की है, जिसके तहत सभी अमेरिकी नागरिकों को फ्री में कोविड-19 टीका उपलब्‍ध कराने की बात कही गई है। संघीय सरकार ने यह भरोसा जताया है कि टीके की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। टीका वितरण कार्यक्रम में सरकारी स्‍वास्‍थ विभाग और रक्षा विभाग मिलकर अभियान चलाएंगे। बताया जा रहा है यह टीकाकरण अभि‍यान अगले साल जनवरी या संभवत: इस साल के अंत में धीरे-धीरे शुरू होगा।

अमेरिकी नागरिकों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का कार्यक्रम मैराथन होगा। शुरू में टीकों की सीमित आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। कर्मचारियों और कमजोर समूह के लोगों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाएगा। वैक्सीन पूरी तरह नि:शुल्क होगी। इसके लिए ट्रंप प्रशासन द्वारा धन आवंटित किया जाएगा। टीका वितरण में पेंटागन की भी भूमिका होगी लेकिन सबसे पहले सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

राज्यों और स्थानीय समुदायों तक वैक्सीन वितरित करने के लिए सटीक योजनाओं पर काम हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में फिलहाल 6 कोरोना वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। ट्रंप सरकार द्वारा इसके लिए 10 अरब डॉलर से अधिक की रकम उपलब्‍ध कराई गई है और वैक्सीन बन जाने के बाद लाखों डोज की डिलीवरी के लिए समझौते किए गए हैं। वैक्सीन के डोज के लिए वहां की सरकार ही पैसे चुकाएगी। वैक्सीन लगाने वाले डॉक्टरों और क्लीनिक्स को इसके लिए पैसे दिए जाएंगे, लेकिन इसका खर्च निजी और सरकारी इंश्योरेंस संस्थाएं उठाएंगी।

पिछले दिनों अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने फ्री कोविड-19 टीकाकरण  को लेकर संकेत दे दिए थे। अधिकारियों ने कहा था कि अगर अमेरिका में कोविड-19 की वैक्सीन विकसित हो जाती है और ट्रायल प्रक्रिया में यह सफल रहती है तो इसे हर अमेरिकी नागरिक को मुफ्त में दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पॉल मैंगो ने कहा था कि हम जांच के नियमों में कोई कमी नहीं ला रहे हैं, हम हर कसौटी पर वैक्सीन को परखेंगे, उसके बाद ही मंजूरी दी जाएगी।

नेशनल अकादमी ऑफ मेडिसिन पहले चरण की तैयारियों को लेकर काम कर रही है। पहले चरण में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों, अन्‍य प्रमुख कर्मचारियों और कमजोर वर्ग के लोगों का टीका लगाया जाएगा। दूसरे और तीसरे चरण के तहत संपूर्ण देश में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

Write a comment
X