Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आधे बचे मानसून सीजन के लिए IMD ने जारी किया नया अनुमान, 100% बरसात होने की संभावना

आधे बचे मानसून सीजन के लिए IMD ने जारी किया नया अनुमान, 100% बरसात होने की संभावना

IMD के मुताबिक पूरे मानसून सीजन यानि जून से सितंबर के दौरान देशभर में सामान्य यानि 96 फीसदी से लेकर 104 फीसदी बरसात होने का अनुमान है।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 08, 2017 13:20 IST
आधे बचे मानसून सीजन के लिए IMD ने जारी किया नया अनुमान, 100% बरसात होने की संभावना- India TV Paisa
आधे बचे मानसून सीजन के लिए IMD ने जारी किया नया अनुमान, 100% बरसात होने की संभावना

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग यानि IMD ने आधे बचे मानसून सीजन यानि अगस्त और सितंबर के लिए मानसून की बरसात को लेकर नया अनुमान जारी किया है। IMD के मुताबिक अगस्त और सितंबर के दौरान देशभर में औसतन 100 फीसदी बरसात होने का अनुमान है, इसमे 8 फीसदी बारिश ऊपर-नीचे हो सकती है। मौसम विभाग ने अगस्त के दौरान औसतन 99 फीसदी बरसात होने का अनुमान लगाया है जिसमें 9 फीसदी बारिश ऊपर नीचे हो सकती है।

IMD की तरफ से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक पूरे मानसून सीजन यानि जून से सितंबर के दौरान देशभर में सामान्य यानि 96 फीसदी से लेकर 104 फीसदी बरसात होने का अनुमान है। इससे पहले पूरे मानसून सीजन के लेकर जारी हुए अनुमान में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लकर 7 अगस्त तक देशभर में औसतन 501.7 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है, सामान्य तौर पर इस दौरान 517.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जाती है। इस बार लगभग 3 फीसदी कम बारिश हुई है। अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान कम बरसात वाले राज्य इस तरह से हैं।

राज्य बारिश की कमी (%)
दिल्ली -33
कर्नाटक -25
केरल -27
उत्तर प्रदेश -17
हरियाणा -11
तेलंगाना -15
गोआ -22
मणिपुर -59
नागालैंड -25
मेघालय -24
अरुणाचल प्रदेश -21

स्रोत: मौसम विभाग

हालांकि इन राज्यों के अलावा कई राज्य ऐसे भी हैं जहां अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान भारी से बहुत भारी बरसात हुई है। राजस्थान, गुजरात, पॉण्डिचेरी जैसे राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement