1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पश्चिम बंगाल में आज हो सकती है पेट्रोल-डीजल की किल्लत, मंगलवार को पेट्रोल पंप की हड़ताल

आज हो सकती है पेट्रोल-डीजल की किल्लत, इस राज्य में मंगलवार को हड़ताल पर हैं पेट्रोल पंप

एसोसिएशन के संयुक्त सचिव प्रसन्नजीत सेन ने कहा, ‘‘एथनॉल मिश्रित पेट्रोल अत्यधिक ‘हाइग्रोस्कोपिक’ (वातावरण से नमी सोखने वाला) है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 31, 2021 10:08 IST
आज हो सकती है...- India TV Hindi

आज हो सकती है पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पश्चिम बंगाल में मंगलवार को पेट्रोल पंप की हड़ताल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करीब 3,000 पेट्रोल पंप 31 अगस्त को एक दिन की हड़ताल में शामिल होंगे। ‘वेस्ट बंगाल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसएिशन’ ने सोमवार को यह कहा। एसोसिएशन ने मानसून के दौरान एथनॉल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति बंद करने और ईंधन की कम आपूर्ति रोकने की अपनी दो मांगों को लेकर मंगलवार को ‘न खरीद न बिक्री’ आंदोलन का आह्वान किया है। पेट्रोल पंपों की 24 घंटे की हड़ताल मंगलवार सुबह छह बजे से शुरू होगी। 

एसोसिएशन के संयुक्त सचिव प्रसन्नजीत सेन ने कहा, ‘‘एथनॉल मिश्रित पेट्रोल अत्यधिक ‘हाइग्रोस्कोपिक’ (वातावरण से नमी सोखने वाला) है। (मानसून के दौरान) यह वातावरण से पानी को सोख लेता है जबकि बारिश का पानी पेट्रोल पंपों पर भूमिगत टैंकों में चला जाता है। इससे डीलरों और उपभोक्ताओं दोनों को भारी परेशानी होती है। यह हमारे और खरीदारों के बीच अविश्वास का कारण भी बनता है।’’ 

उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपपनियों को इस मामले में लोगों को जागरूक करना चाहिए और मानसून के दौरान एथनॉल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति रोक देनी चाहिए।’’ संगठन के उपाध्यक्ष स्नेहाशिष भाउमिक ने कहा कि दूसरा मुद्दा -- ईंधन की कम आपूर्ति से जुड़ी है। यह हमारी लंबे समय से चली आ रही मांग है जो कि अन्यत्र नही दिखाई देती है। 

‘‘ईंधन के परिवहन के दौरान होने वाली क्षति में ही हमारे मुनाफे का बड़ा हिस्सा चला जाता है। यह मात्रा कुल ईंधन का एक प्रतिशत तक होती है। एक टैंक जिसमें की 12,000 लीटर ईंधन आता है उसमें ईंधन का नुकसान 12,000 रुपये तक हो सकता है।’’ 

Latest Business News