ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI दे रहा है छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सस्ता लोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का फायदा

SBI दे रहा है छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सस्ता लोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का फायदा

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको SBI और वर्ल्ड बैंक के रूफटॉप सोलर पीवी प्रोग्राम की पूरी जानकारी दे रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2021 10:11 IST
SBI Rooftop- India TV Paisa

SBI Rooftop

एक ओर जहां बिजली लगातार महंगी हो रही है, वहीं गर्मी की शुरुआत के साथ ही शहरों और गांवों में बिजली की कटौती भी बढ़ रही है। लेकिन आपके पास एक उपाय है जिससे आप इन दोनों संकटों से पार पा सकते हैं। जी हां, आप अपने घर की छत पर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगवाकर खुद अपनी जरूरत की बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके लिए देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई खास लोन स्कीम भी पेश करता है। यह लोन SBI और वर्ल्ड बैंक के रूफटॉप सोलर पीवी प्रोग्राम के तहत दिया जाता है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी एमएसएमई को छतों पर सोलर प्लांट लगाकर कारोबारी मुनाफा बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। यही ध्यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको SBI और वर्ल्ड बैंक के रूफटॉप सोलर पीवी प्रोग्राम की पूरी जानकारी दे रहा है।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

क्या है रूफटॉप सोलर पीवी प्रोग्राम?

दुनिया में रिन्युएबल एनर्जी के विकास के लिए SBI और वर्ल्ड बैंक मिलकर रूफटॉप सोलर पीवी प्रोग्राम चला रहे हैं। इसके लिए स्टेट बैंक ने वर्ल्‍ड बैंक से लाइन ऑफ क्रेडिट लिया है। इसके तहत स्टेट बैंक सोलर प्रोजेक्‍ट की कुल लागत का 75 फीसदी तक लोन के रूप में दे रहा है। यह एक लंबी अवधि का लोन है। लोन के लिए ब्‍याज दर स्टेट बैंक की 6 माह की MCLR और ग्राहक की रिस्क रेटिंग के आधार पर 0.12 फीसदी से लेकर 0.19 फीसदी तक अतिरिक्‍त ब्‍याज दर रहेगी। लोन चुकाने के लिए 15 साल तक का समय दिया जाएगा। 

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

पढ़ें-   यहां FASTAG है बेकार! इस एप के बिना नहीं मिलेगी Yamuna Expressway पर एंट्री

कहां से मिलेगा लोन

इसके तहत 500 करोड़ से ज्यादा का लोन SBI की सभी कॉरपोरेट अकाउंट ग्रुप ब्रांच, 50 करोड़ से 500 करोड़ तक का लोन कमर्शियल क्लाइंट्स ग्रुप ब्रांच और 50 करोड़ रुपये तक का लोन एसएमई ब्रांच उपलब्ध कराएंगी।

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

​किसे मिलेगा लोन 

लोन किसे मिलेगा, इसका दायरा काफी बड़ा है। कोई भी शख्स अकेले प्रोपराइटर के तौर पर भी लोन ले सकता है। इसके साथ ही साझेदारी फर्म/ एलएलपी व कंपनी/स्‍पेशल पर्पस व्‍हीकल या उनकी पेरेंट कंपनी/स्पॉन्सर भी स्टेट बैंक से लोन को लेकर अप्‍लाई कर सकता है। 

​​ये दस्तावेज जरूरी

  1. आवेदनकर्ता और गारंटर की पहचान पत्र या एड्रेस प्रूफ जैसे- वोटर आईडी, पैन नंबर, आधार नंबर आदि।
  2. आवेदनकर्ता और गांरटर के पिछले 3 वित्त वर्षों के इनकम टैक्‍स रिटर्न, वेल्‍थ टैक्‍स रिटर्न्‍स।
  3. आवेदनकर्ता और उसके सहयोगियों की पिछले तीन सालों के बिजनेस की सालाना रिपोर्ट, जिसमें ऑडिटेड बैलेंस शीट और ट्रेडिंग व प्रॉफिट या लॉस अकाउंट मौजूद हों।

आवेदनकर्ता कंपनी होने पर 

अगर आवेदनकर्ता कोई कंपनी है तो उसके मेमोरेंडम एंड आर्टिकल्‍स ऑफ एसोसिएशन, सर्टिफिकेट ऑफ कमेन्‍समेंट ऑफ बिजनेस लगेंगे। पिछले तीन साल का सेल्‍स टैक्‍स रिटर्न, डिटेल्‍ड प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट की कॉपी, प्रोजेक्‍टेड बैलेंस शीट, प्रॉफिट व लॉस अकाउंट, कैश फ्लो स्‍टेटमेंट, रिसोर्सेज स्‍टडी की कॉपी आदि भी लगेंगे।

Write a comment
elections-2022