1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डिजिटल टैक्स के बदले फ्रेंच वाइन पर लगाएंगे कर: ट्रंप

डिजिटल टैक्स के बदले फ्रेंच वाइन पर लगाएंगे कर: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह फ्रांस के डिजिटल टैक्स के बदले में उसके फ्रेंच वाइन पर शुल्क लगाएंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: July 27, 2019 14:53 IST
French President Emmanuel Macron and us President Trump- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

French President Emmanuel Macron and us President Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह फ्रांस के डिजिटल टैक्स के बदले में उसके फ्रेंच वाइन पर शुल्क लगाएंगे। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि मैंने उन्हें (फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रों को) कहा कि ऐसा न करें, क्योंकि यदि आप ऐसा करेंगे, मैं आपके वाइन पर कर लगाउंगा-आप चाहे इसे प्रशुल्क कहें या कर। हम इसे अभी तय कर रहे हैं।

व्हाइटहाउस के प्रवक्ता जुड डीरे के अनुसार, ट्रंप ने इससे पहले मैक्रों से फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने हॉरमूज जलडमरूमध्य के रास्ते वाणिज्यक जलयानों की आवाजाही पर ईरान की निरंतर खतरा, डिजिटल कर लगाने के फ्रांस के निर्णय तथा आगामी जी7 शिखर सम्मेलन समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। 

ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एक सवाल के जवाब में कहा कि वह वहां की वाइन पर अमेरिका में कर लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फ्रांस ने हमारी कंपनियों पर कर लगा रहा है। आप यह जानते हैं, यह गलत है। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिये था। अत: अब मैं भी ऐसा कर सकता हूं। ट्रंप ने कहा कि मैं वैसे तो वाइन पीता नहीं पर मैंने हमेशा अमेरिकी वाइन को फ्रांस की वाइन के मुकाबले ज्यादा पसंद किया है। वे जैसा दिखती हैं, मैं बस उस आधार पर पसंद करता हूं। ठीक? लेकिन अमेरिकन वाइन शानदार होती हैं। जब उन्होंने हमारी कंपनियों पर टैक्स लगाने की शुरूआत कर ठीक काम नहीं किया है। मैक्रों के साथ बातचीत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन उन्हें यह नहीं करना चाहिये था। वे हमेशा अमेरिका का फायदा उठाते रहे हैं पर मेरे राष्ट्रपति रहते हुए यह नहीं चलने वाला। 

Write a comment