1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड-19 की वजह से गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा देगा दक्षिण एशिया: विश्व बैंक

कोविड-19 की वजह से गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा देगा दक्षिण एशिया: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा कोरोना महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2020 12:16 IST
World Bank, COVID-19, Indian economy- India TV Paisa

World Bank says COVID-19 causes severe disruption to Indian economy

वाशिंगटन। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी ने कहर बरपाया हुआ है। दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था को भी इससे चोट पहुंची है। विश्व बैंक ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है। दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर अपने ताजा अनुमान में विश्व बैंक ने कहा है कि क्षेत्र की सरकारों को इस आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्रवाई को तेज करना चाहिए और विशेष रूप से अत्यधिक गरीब लोगों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए और तेजी से आर्थिक सुधार का रास्ता तैयार करना चाहिए। 

विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र के आठ देशों की अर्थव्यवस्थाओं में जोरदार गिरावट आएगी। क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां ठप हैं, व्यापार में नुकसान हो रहा है और वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र दबाव में हैं। रिपोर्ट में चेताया गया है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र को कोविड-19 की वजह से बड़ा झटका लगेगा। क्षेत्र को गरीबी उन्मूलन में जो भी लाभ हुआ है वह समाप्त हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019-20 में क्षेत्र की वृद्धि दर घटकर 1.8 प्रतिशत से 2.8 प्रतिशत के बीच रह जाएगी। छह माह पहले विश्व बैंक ने क्षेत्र की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। विश्व बैंक का कहना है कि 2020-21 में भी क्षेत्र की वृद्धि पर इसका असर बना रहेगा। इस दौरान यह 3.1 से 4 प्रतिशत के बीच रहेगी। पहले विश्व बैंक ने इसके 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

Write a comment
X