1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. यमुना विकास प्राधिकरण 1200 हेक्‍टेयर में बनाएगा लॉजिस्टिक हब, मिलेगा 1 लाख से ज्‍यादा को रोजगार

यमुना विकास प्राधिकरण 1200 हेक्‍टेयर में बनाएगा लॉजिस्टिक हब, मिलेगा 1 लाख से ज्‍यादा को रोजगार

यमुना प्राधिकरण इसे 2041 की महा योजना में शामिल करने के लिए एनसीआर योजना बोर्ड को जल्द प्रस्ताव भेजेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 25, 2020 14:03 IST
 YEIDA plans logistic hub at near Noida's upcoming Jewar aiport- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

 YEIDA plans logistic hub at near Noida's upcoming Jewar aiport

नोएडा। यमुना विकास प्राधिकरण जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड हवाईअड्डे के आसपास के क्षेत्रों को रेल मार्ग से जोड़ने की तैयारी में जुट गया है। इस सिलसिले में यमुना प्राधिकरण ने 1200 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर लॉजिस्टिक हब बनाने की योजना तैयार की है। इसके लिए गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के करीब 21 गांव की जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि लॉजिस्टिक हब में करोड़ों रुपए के निवेश के साथ ही एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अभी इस क्षेत्र का इस्तेमाल खेतीबाड़ी के लिए किया जाता है। यमुना प्राधिकरण इसे 2041 की महा योजना में शामिल करने के लिए एनसीआर योजना बोर्ड को जल्द प्रस्ताव भेजेगा।

उन्होंने बताया कि लॉजिस्टिक हब के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। नोएडा हवाईअड्डे से लगभग सटा हुआ करीब 1200 से 1400 हेक्टेयर का कृषि क्षेत्र चिह्नित किया गया है। प्राधिकरण इसी इलाके में लॉजिस्टिक हब बनाने की तैयारी कर रहा है।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण अपनी 2041 की योजना में कई नए इलाकों को जोड़ने जा रहा है। उन्होंने बताया कि लॉजिस्टिक हब के लिए हवाईअड्डे के करीब गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के 21 गांवों की भूमि चिन्हित की गई है। इनमें ककोड़, झाझर, जहांगीरपुर आदि कस्बे के आसपास की भूमि भी शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित हब के पास से ही दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग गुजर रहा है।

Write a comment
X