Wednesday, July 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group की Ambuja Cements ने पेन्ना सीमेंट को ₹10,422 करोड़ में खरीदा, जानिए क्या है शेयर प्राइस

Adani Group की Ambuja Cements ने पेन्ना सीमेंट को ₹10,422 करोड़ में खरीदा, जानिए क्या है शेयर प्राइस

अब अडानी समूह की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 8.9 करोड़ टन प्रति वर्ष हो जाएगी। पेन्ना सीमेंट के पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान (निर्माणाधीन) में 1.4 करोड़ टन प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 13, 2024 21:44 IST
अंबुजा सीमेंट- India TV Paisa
Photo:FILE अंबुजा सीमेंट

अडानी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने गुरुवार को 10,422 करोड़ रुपये के उपक्रम मूल्य पर पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (PCIL) का अधिग्रहण करने की घोषणा की। कंपनी ने बयान में कहा कि इस अधिग्रहण के लिए दोनों कंपनियों ने एक पक्के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत अंबुजा सीमेंट्स पीसीआईएल के मौजूदा प्रमोटर ग्रुप पी प्रताप रेड्डी एवं परिवार से कंपनी के 100 फीसदी शेयर खरीदेगी। हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट के अधिग्रहण से अडाणी ग्रुप की सीमेंट उत्पादन क्षमता में 1.4 करोड़ टन सालाना की बढ़ोतरी होगी।

8.9 करोड़ टन हो जाएगी कुल प्रोडक्शन कैपेसिटी

इसके साथ ही अडानी समूह की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 8.9 करोड़ टन प्रति वर्ष हो जाएगी। पेन्ना सीमेंट के पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान (निर्माणाधीन) में 1.4 करोड़ टन प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता है। इसके साथ उसके जोधपुर संयंत्र में अधिशेष क्लिंकर होने से अतिरिक्त 30 लाख टन सालाना की सीमेंट ग्राइंडिंग क्षमता पैदा होगी। इस अधिग्रहण से अडाणी ग्रुप के समुद्री परिवहन लॉजिस्टिक्स को भी मजबूती मिलेगी। इसके तहत प्रायद्वीपीय भारत में सेवा देने के लिए कोलकाता, गोपालपुर, कराईकल, कोच्चि और कोलंबो में पांच बल्क सीमेंट टर्मिनल खोले जाएंगे। बयान के मुताबिक, इस अधिग्रहण से सीमेंट बाजार में अडानी समूह की अखिल भारतीय हिस्सेदारी दो प्रतिशत और दक्षिण भारत में आठ प्रतिशत बढ़ जाएगी।

अंबुजा सीमेंट का शेयर

अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट का शेयर (Ambuja Cement Share) 0.63 फीसदी या 4.20 रुपये की गिरावट के साथ 664.30 रुपये पर बंद हुआ है। इस शेयर का 52 वीक हाई 680.20 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 404 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप आज 1,63,625.29 करोड़ रुपये पर बंद हुआ।

(पीटीआई के इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement