Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India ने इस चीनी बैंक के साथ किया करार, पट्टे पर लेगी 6 Airbus A320 नियो विमान

Air India ने इस चीनी बैंक के साथ किया करार, पट्टे पर लेगी 6 Airbus A320 नियो विमान

टाटा समूह के पास जाने के बाद अब पूर्व में सरकारी एयरलाइंस रही एयर इंडिया अपने पंख फैलाने लगी है। कंपन चीन के डेवलपमेंट बैंक से 6 एयरबस ए320 नियो विमान पट्टे पर लेने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 09, 2022 16:42 IST
Air India- India TV Paisa
Photo:FILE Air India

टाटा समूह की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया चीन डेवलपमेंट बैंक एविएशन से हवाई जहाज किराये पर लेने जा रही है। एयर इंडिया ने छह ए320 नियो विमान किराये पर लेने के लिए चीनी बैंक के साथ करार किया है। 

बता दें कि एयर इंडिया ने चीन डेवलपमेंट बैंक फाइनेंशियल लीजिंग कंपनी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी आयरलैंड की सीडीबी एविएशन से छह एयरबस ए320 नियो विमानों का एक बेड़ा पट्टे (लीज) पर लिया है। 

पहली बार मिलेंगे अतिरिक्त विमान 

बुधवार को सीडीबी एशिया ने एक बयान में बताया कि विमानों को पट्टे पर लेने के समझौते पर हस्ताक्षर 'एयरलाइन इकोनॉमिक्स ग्रोथ फ्रंटियर्स एशिया पेसिफिक-2022' सम्मेलन से इतर किए गए। टाटा समूह ने एयरलाइन की खरीद के बाद इसकी बहुस्तरीय परिवर्तन योजना की घोषणा की थी। इसके तहत सीडीबी एविएशन वह पहली कंपनी है जो एयर इंडिया को अतिरिक्त ए 320 नियो विमानों को पट्टे पर देगी। 

दूसरी छमाही में मिलेंगे विमान

एयर इंडिया को ये विमान 2023 की दूसरी छमाही में मिलेंगे। एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निपुण अग्रवाल ने समझौते के बारे में कहा, ''यह एक महत्वपूर्ण समझौता है, जो हमें अत्याधुनिक विमानों के साथ अपने बेड़े को मजबूत करने में मदद करेगा।'' बयान में कहा गया, ''यह हमारी परिवर्तन यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे हमारी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।’’ 

कितना है AIR INDIA का मार्केट शेयर

वर्तमान में एयर इंडिया का डोमेस्टिक मार्केट शेयर 10 फीसदी और इंटरनेशनल मार्केट शेयर 12 फीसदी है। कंपनी अगले पांच सालों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट में 30 फीसदी हिस्सेदारी का टारगेट लेकर चल रही है। एयर इंडिया के ट्रांसफॉर्मेशन का प्लान तैयार है। अगले पांच सालों का रोडमैप बनकर तैयार है और इस दिशा में काम जारी है।

एयर इंडिया के पास कितने हैं विमान

टाटा समूह के तहत आनेवाली एयर इंडिया ने हाल ही में अपने एक्सपांशन प्लान की घोषणा की है। टाटा ग्रुप के पास एयर इंडिया के अलावा विस्तारा (Vistara) और एयरएशिया इंडिया भी है। एयरलाइन के पास अभी छोटे साइज वाले 70 विमान मौजूद हैं।उनमें से 54 विमान यात्रियों की सेवाओं में लगे हुए हैं जबकि बाकी के बचे 16 विमान अगले साल की शुरुआत तक धीरे-धीरे सेवा में लाए जाएंगे। कंपनी की योजना अगले पांच सालों में अपने फ्लीट की क्षमता को तीन गुना बढ़ाना है। इस कड़ी में एयर इंडिया अगले 15 महीनों में बोइंग (Boeing) के चौड़े साइज वाले 5 विमान और एयरबस (Airbus) के छोटे साइज वाले 25 विमान अपने बेड़े में शामिल करने वाली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement