Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP ​के इस शहर फ्री में मिलेगी Airtel की 5G सर्विस, कंपनी ने आज की ये बड़ी घोषणा

UP ​के इस शहर फ्री में मिलेगी Airtel की 5G सर्विस, कंपनी ने आज की ये बड़ी घोषणा

खास बात यह है कि अभी ग्राहकों को यह सर्विस बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के फ्री में मिल रही है। ग्राहक अपने मौजूदा 4G पैक के साथ ही 5G पैक की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 14, 2022 14:45 IST
airtel- India TV Paisa
Photo:AIRTEL airtel

देश में 5G नेटवर्क की शुरुआत इस साल अक्टूबर से कर दी गई है। देश की दो प्रमुख टेलिकॉम कंपनियां Airtel और जियो लगातार शहर दर शहर अपनी सर्विस को विस्तार दे रही हैं। इस बीच Airtel ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपने नेटवर्क का दायरा बढ़ा दिया है। कंपनी ने लखनऊ के करीब आधा दर्जन इलाकों में 5G सेवा मुहैया कराने का दावा किया है। खास बात यह है कि अभी ग्राहकों को यह सर्विस बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के फ्री में मिल रही है। ग्राहक अपने मौजूदा 4G पैक के साथ ही 5G पैक की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

इन इलाकों में शुरू हुई 5G सर्विस 

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार को लखनऊ में अपनी अत्याधुनिक 5जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। कंपनी पूरे शहर में सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए अपने नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रही है। फिलहाल एयरटेल की 5जी सेवाएं लखनऊ के गोमतीनगर, हजरतगंज, अलीगंज, एशबाग, राजाजीपुरम, अमीनाबाद, जानकीपुरम, आलमबाग और विकास नगर सहित कुछ चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है। 

चरणबद्ध तरीके से होगा सर्विस में विस्तार 

भारती एयरटेल (उत्तर प्रदेश) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सोवन मुखर्जी ने एक बयान में बताया कि एयरटेल 5जी प्लस सेवाएं ग्राहकों को चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाई जाएंगी। फिलहाल 5जी सक्षम उपकरण पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि एयरटेल के ग्राहक 4जी की स्पीड से 20-30 गुना अधिक गति वाले अत्यधिक तेज नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

क्या आपका एरिया 5G के लिए है तैयार?

आखिर यह कैसे पता करें कि किस एरिया में 5जी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं। इसे चेक करने के लिए एयरटेल यूजर्स थैंक्स ऐप की मदद ले सकते हैं। 5G इनेबल स्माटफोन यूजर्स अपने एरिया में इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं इसे चेक करना बहुत आसान है। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर डाटा सर्विस को ऑन करें। इसे ऑन हो जाने के बाद अगर 5G की सुविधा नजर आए तो समझ जाएं आपके एरिया में इस सर्विस की शुरुआत हो गई है। इसके अलावा अगर स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर 4G की जगह 5G सर्विस को सिलेक्ट कर इसे चेक कर सकते हैं।

एयरटेल थैंक्स ऐप से चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

1. सबसे पहले स्मार्टफोन में इस ऐप को खोलें.

2. इसके बाद लोकेशन ऑन करने के बाद परमिशन दे दें।

3. अब check if your phone is 5G enabled पर क्लिक करें। 

4. क्लिक करने के बाद कुछ समय के लिए इंतजार करें।

5. जांच की प्रक्रिया शुरु होते ही अगर 5G handset, 5G Software, 5G Device setting पर अगर ग्रीन कलर दिखाई दे तो समझ जाएं की आप अपने एरिया में इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement